BREAKING NEWS
post viewed 67 times

फेसबुक और यूट्यूब से हर माह कमाएं लाखों, यहां जानिए आसान तरीका

youtube_1481189433

फेसबुक और यूट्यूब पर आप रोजाना काफी वक्त बिताते होंगे। दोस्तों से बातचीत करने के लिए फेसबुक से बेहतर और क्या हो सकता है। वहीं कोई वीडियो देखने के लिए आप हमेशा यूट्यूब देखते होंगे। लेकिन कभी आपने सोचा है कि इसी फेसबुक और यूट्यूब के जरिए भी पैसे कमाए जा सकते हैं, वो भी लाखों में।

पैसा कमाने और मशहूर होने के लिए कई युवा आजकल यूट्यूब की ओर आकर्षित हो रहे हैं। यूट्यूब पर वीडियो डाल कर कोई भी अमीर बन सकता है। बस तरीका जानने का जरूरत है।

youtube_1481189533

यूट्यूब से पैसा कमाने का सबसे बड़ा जरिया विज्ञापन हैं। जितने ज्यादा विज्ञापन, उतने ज्यादा पैसे। विज्ञापन के लिए सबसे जरूरी है कि आपका यूट्यूब अकाउंट वेरिफाईड हो। अकाउंट वेरिफाई कराने के लिए अकाउंट के चैनल सेटिंग्स में जा कर स्टेटस और फीचर्स में जाएं और सभी स्टेप्स का पालन कर के अपने अकाउंट को वेरिफाई करा लें।

youtube_1481189616

अकाउंट वेरिफाई होने के बाद आप जो वीडियो डालेंगे उसपर कम से कम 5,000 व्यूज हों। चैनल पर 5,000 व्यूज आने के बाद ही विज्ञापन कंपनियां आपसे संपर्क करेंगी। जब दोनों तरफ से सहमति होगी, तभी वीडियो पर विज्ञापन दिखने शुरू होंगे।

इसी प्रक्रिया को मॉनेटाइजेशन भी कहते हैं। मॉनेटाइजेशन का मतलब है कि आपके वीडियो पर दिखने वाले विज्ञापन में आपकी सहमति है। जैसे ही आपके वीडियोड हिट होंगे, व्यूज के साथ-साथ आपके सब्सक्राईबर्स भी बढ़ने लगेंगे।

youtube_1481189648

फेसबुक से भी लोग लाखों कमा सकते हैं। फेसबुक से पैसे कमाने के लिए एक शानदार फेसबुक प्रोफाइल होना जरूरी है। आपका प्रोफाइल ही ज्यादा से ज्यादा लोगों को आकर्षित करता है। तो जरूरी है कि अपने प्रोफाइल की फोटो और कवर फोटो आकर्षक हो।

youtube_1481189689

फेसबुक पर सारा खेल लाइक्स का होता है। जितने ज्यादा आपके पेज पर लाइक्स बढ़ेंगे, आपको उतना फायदा होगा। लाइक्स पेज के साथ-साथ पोस्ट पर भी जरूरी हैं।

लोग आपके पोस्ट को कितना लाइक कर रहे हैं और कितने लोग इसपर क्लिक कर रहे हैं, इससे आपकी आमदनी तय होती है। पेज लाइक्स और क्लिक्स बढ़ने के बाद विज्ञापन कंपनियां भी आपसे संपर्क करती हैं।

 

Be the first to comment on "फेसबुक और यूट्यूब से हर माह कमाएं लाखों, यहां जानिए आसान तरीका"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*