BREAKING NEWS
post viewed 138 times

रेरा पंजीकरण की आखिरी तिथि आज : आई अब जनता की बारी…जानिए कैसे

msid-59842897,width-400,resizemode-4,NBT-image

सुरेंद्र कुमार /मुंबई

रियल इस्टेट रेगुलेटरी ऐक्ट (रेरा) में प्रॉजेक्ट पंजीकरण की 31 जुलाई अंतिम तारीख  है। इसके बाद कमान आम ग्राहकों के हाथ में होगी। ग्राहक रेरा की वेबसाइट पर 2 प्रकार की शिकायत कर सकेंगे। पहले उन बिल्डरों के खिलाफ जिन्होंने प्रॉजेक्ट पंजीकरण नहीं कराया है, और उन प्रॉजेक्ट के खिलाफ जिसका रेरा में पंजीकरण किया गया है।

बता दें कि महाराष्ट्र में 1 मई 2017 से रेरा ऐक्ट लागू किया गया। सभी रियल इस्टेट प्रॉजेक्ट, जिसमें लोग रहने नहीं गए हैं और जिसे ओसी नहीं मिली है, उन सबको रेरा के तहत रजिस्टर कराना अनिवार्य कर दिया गया है। इसके लिए बिल्डरों को 31 जुलाई अंतिम तिथि दी गई है। खबर लिखे जाने तक रेरा के तहत महाराष्ट्र में 5500 प्रॉजेक्ट रजिस्टर हो चुके थे, जबकि प्रॉपर्टी एजेंट की संख्या 8500 पहुंच गई है। वहीं रेरा से जुड़े अधिकारियों को प्रॉजेक्ट रजिस्ट्रेशन की संख्या 7000 के पार जाने की उम्मीद है।

इस तरह करें शिकायत
रियल इस्टेट प्रॉजेक्ट जिनका रेरा के तहत पंजीकरण हुआ है, उसमें किसी भी प्रकार की शिकायत दर्ज कराने के लिए ग्राहक रेरा की वेबसाइट https://maharerait.mahaonline.gov.in पर शिकायत कर सकते हैं। इस वेबसाइट पर ग्राहक सिर्फ रेरा रजिस्टर प्रॉजेक्ट की ही शिकायत कर सकेंगे। ग्राहक द्वारा की गई शिकायत सीधे चेयरपर्सन मेंबर 1 और चेयरपर्सन मेंबर-2 को रिफर किया जाएगा। इसके बाद शिकायतकर्ता को उनकी शिकायत मिलने के संदर्भ मेल किया जाएगा।

इसके अलावा ग्राहक पंजीकृत प्रॉजेक्ट के संदर्भ में शिकायत ऑफलाइन भी कर सकते हैं। शिकायत से संबंधित सभी दस्तावेज ग्राहक रेरा के कार्यालय मुंबई, नाशिक और पुणे डिविजन में जमा कर सकते हैं। मुंबई में रेरा कार्यालय की दूसरी मंजिल पर शिकायतकर्ता अपनी शिकायत जमा कर सकते हैं।

बिना रजिस्ट्रेशन वाले प्रॉजेक्ट की ऐसे करें शिकायत
रेरा में जिन प्रॉजेक्ट का पंजीकरण नहीं हुआ है और रियल इस्टेट का प्रॉजेक्ट जारी है, तो ग्राहक उसकी शिकायत sourcedetails@maharera.mahaonline.gov.in पर कर सकते हैं। शिकायत करने के लिए ग्राहक को प्रमोटर का नाम, ई मेल, प्रॉजेक्ट का नाम, प्रॉजेक्ट का पता, निवासी बिल्डिंग में रहने आए हैं या नहीं, इन सभी की जानकारी मेल करनी होगी। इसके बाद रेरा अधिकारी बिल्डर पर कार्रवाई करेंगे।

शिकायत करने के लिए ये दस्तावेज जरूरी 
1- शिकायत से संबंधित दस्तावेज के सबूत
2- घोषणा पत्र जिस पर शिकायत क्रमांक दिया गया हो
3- सभी दस्तावेज क्रम में साफ दिखाई देने वाले हों
4- हर पेज पर शिकायतकर्त के हस्ताक्षर अनिवार्य
5- अगर शिकायतकर्ता वकील के जरिए शिकायत करता है, तो कोर्ट फीस स्टैंप, साथ संपर्क क्रमांक और पते की जानकारी अनिवार्य

Be the first to comment on "रेरा पंजीकरण की आखिरी तिथि आज : आई अब जनता की बारी…जानिए कैसे"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*