BREAKING NEWS
post viewed 141 times

कैंसर और डायबिटीज से लड़ने के अलावा प्रजनन क्षमता भी बढ़ाते हैं अमरूद, जानें और क्या हैं फायदे

guava_benefits-620x400

अमरूद में पाया जाने वाला मैंगनीज अन्य खाद्यों में पाए जाने वाले पोषक तत्वों को अवशोषित करने में हमारी मदद करता है।

अमरूद को पोषक तत्वों का खजाना कहा जाता है। शरीर को पोषण देने के अलावा यह कई तरह की बीमारियों से शरीर की रक्षा करने में भी मदद करता है। इसमें विटामिन सी, लाइकोपिन और एंटी-ऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है। ये सभी त्वचा की बेहतरी के लिए बेहद आवश्यक होते हैं। अमरूद में पाया जाने वाला मैंगनीज अन्य खाद्यों में पाए जाने वाले पोषक तत्वों को अवशोषित करने में हमारी मदद करता है। इसमें प्रजनन क्षमता बढ़ाने वाला तत्व फोलेट भी पाया जाता है। अमरूद में पोटैशियम की मात्रा ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखता है। इसके अलावा यह कई अतह की बीमारियों को दूर भगाने का काम करता है।

दिमाग के लिए – अमरूद में मौजूद विटामिन बी 3 और विटामिन बी 6 दिमाग में रक्त संचार को दुरूस्त रखने के लिए जाने जाते हैं। यह दिमाग की नसों को आराम देते हैं तथा दिमाग की क्षमता में वृद्धि करने का काम करते हैं।

तनाव दूर करने में – अमरूद में पाया जाने वाला मैग्नीशियम शरीर के नसों और मांसपेशियों को काफी रिलैक्स रखता है। ऑफिस से लौटने के बाद थकान दूर करने के लिए एक अमरूद का सेवन जरूर किया जाना चाहिए। यह थकान की वजह से हुए मानसिक तनाव से राहत दिलाता है तथा शरीर में एनर्जी लेवल को बढ़ाने का काम करता है।

आंखों की रोशनी के लिए – अमरूद में विटामिन ए की भरपूर मात्रा पाई जाती है। यह आंखों की रोशनी बढ़ाने का उत्तम उपचार है। अमरूद में गाजर के बराबर विटामिन ए की मात्रा पाई जाती है, साथ ही साथ यह अन्य कई तरह के पोषक तत्वों का भी भरपूर भंडार होता है।

डायबिटीज में – अमरूद डायबिटीज – फ्रेंडली होता है। इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह शरीर में शुगर को नियंत्रित करने में मदद करता है।
कैंसर के लिए – अमरूद कैंसर फैलाने वाली सेल्स को शरीर में बढ़ने से रोकता है। इसमें मौजूद लाइकोपिन, क्वर्सेटिन, विटामिन सी और अन्य पालीफेनॉल्स एंटी ऑक्सीडेंट्स के बतौर काम करते हैं जो कैंसर के कारणों की रोकथाम के लिए जरूरी हैं। डॉक्टर्स का कहना है कि अमरूद को प्रोस्टेट कैंसर और ब्रीस्ट कैंसर के खतरे को कम करने के लिए भी प्रयोग में लाया जा सकता है। यह ऐसे कई मामलों में अपना प्रभाव दिखाने में सफल रहा है।


Be the first to comment on "कैंसर और डायबिटीज से लड़ने के अलावा प्रजनन क्षमता भी बढ़ाते हैं अमरूद, जानें और क्या हैं फायदे"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*