BREAKING NEWS
post viewed 405 times

गर्भावस्था में खाइए नारियल, थकान और चिड़चिड़ेपन से मिलेगी राहत

coconut-During-pregnancy-620x400

ऐसा माना जाता है कि प्रेग्नेंट महिलाओं को नारियल पानी नहीं पीना चाहिए। जबकि ऐसा बिल्कुल नहीं है। प्रेग्नेंसी में नारियल के अनेक फायदे हैं।

नारियल का सेवन सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाने वाला होता है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन्स, खनिज, कार्बोहाइड्रेट पाए जाते हैं। नारियल का सेवन कई तरह से किया जाता है। नारियल पानी, नारियल की चटनी, सूखा हुआ नारियल या फिर सफेद नारियल, ये नारियल के अलग-अलग रूप हैं, जो इनके सेवन के लिए उपयोग में लाए जाते हैं। चाहे जिस भी तरीके से इसका प्रयोग किया जाए यह शरीर में कई तरह से लाभ पहुंचाने वाला होता है। दिल के रोग में, दिमाग के लिए, प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत करने में, वजन कम करने में या फिर बालों की सेहत के लिए नारियल का प्रयोग बेहद लाभकारी है। गर्भावस्था के दौरान गर्भवती महिलाओं के नारियल खाने को लेकर कई तरह के मिथ प्रचलित हैं। ऐसा माना जाता है कि प्रेग्नेंट महिलाओं को नारियल पानी नहीं पीना चाहिए। जबकि ऐसा बिल्कुल नहीं है। प्रेग्नेंसी में नारियल के अनेक फायदे हैं। आज हम आपको उन्हीं फायदों के बारे में बताने वाले हैं।

1. गर्भावस्था के दौरान महिलाओं में पाचन संबंधी दिक्कतें काफी मात्रा में देखी जाती हैं। ऐसे में पाचन तंत्र को मजबूत करने तथा पेट संबंधी समस्याओं से बचने के लिए नारियल का सेवन किया जा सकता है। प्रेग्नेंसी में नारियल के सेवन से कब्ज की समस्या से भी काफी राहत मिलती है।

2. अक्सर गर्भावस्था के दौरान अनेक महिलाएं यूरिनरी संबधी संक्रमण से पीड़ित होती हैं। ऐसे में नारियल का सेवन आपको इस समस्या से बचा जा सकता है। नारियल का पानी पीने से आपको पेशाब के दौरान होने वाली जलन से मुक्ति मिलती है।

3. गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के शरीर में कई तरह के हार्मोनल बदलाव होते हैं। इन बदलावों की वजह से गर्भवती महिलाओं को कई गंभीर समस्याओं से गुजरना पड़ता है। उनमें चिड़चिड़ापन आ जाता है। उल्टी आदि की शिकायत होने लगती है। ऐसे में नारियल का सेवन करने से महिलाएं इन समस्याओं से आराम पा सकती हैं।

4. गर्भावस्था में महिलाओं में थकान और डीहाइड्रेशन की समस्या आम है। नारियल का सेवन उन्हें हमेशा एनर्जेटिक रखता है। अगर प्रेग्नेंसी में आप नेचुरल साल्ट खाना चाहती हैं तो नारियल आपके लिए अच्छा विकल्प हो सकता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में प्राकृतिक नमक पाय जाता है।

5. प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं का मूड अक्सर गड़बड़ रहता है। इसका कारण है हार्मोंस में होने वाले बदलाव। ऐसे में नारियल खाना उन्हें इस समस्या से निपटने में मदद कर सकता है।

SHAREShare on Facebook0Share on Google+0Tweet about this on TwitterShare on LinkedIn0

Be the first to comment on "गर्भावस्था में खाइए नारियल, थकान और चिड़चिड़ेपन से मिलेगी राहत"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*