BREAKING NEWS
post viewed 137 times

कभी घूमने जाओ टोरंटो, मिलेंगी 140 भाषाएं और हर जगह का खाना

18_09_2017-toronto_18sep17p
कनाडा का मशहूर शहर है टोरंटो जिसे लोग मिनियेचर ऑफ वर्ल्‍ड भी कहते हैं क्‍योंकि यहां लगभग हर मुल्‍क के लोग, भाषायें और खाने मिल जाते हैं।

बोली जाती है 140 भाषायें

टोरंटो के बारे में प्रसिद्ध है कि यहा करीब 140 भाषायें बोली जाती हैं। इतना ही नहीं यहां एक छोटा सा भारत, लिटिल इटली, ग्रीकटाउन, चाइना टाउन और पुर्तगाल विलेज हैं। इस तरह की लगातार बढ़ती आबादी की वजह से टोरंटो शहर को मिनी दुनिया कहा जाने लगा है। यहां पर यूरोप, अफ्रीका, एशिया और लैटिन अमरीका के तमाम देशों के लोग रहते हैं। जो अपनी अपनी भाषायें बोलते हैं तो जाहिर है कि टोरंटों इन सब भाषाओं का गढ़ बन चुका है।

बिना समुंद्र के बीच 

हालाकि ये शहर समुंद्र के किनारे नहीं बसा, लेकिन इसके बावजूद यहां कई बीच मौजूद हैं जो दरसल झीलों के किनारे हैं। इन साफ सुथरी झीलों के किनारे इस तरह से विकास किया गया है कि आप शानदार बीचों का मजा ले पाते हैं। टोरंटो में काफी सारे खूबसूरत पार्क और हरी भरी पगडंडियां हैं जो प्रकृति से जोड़ती हैं और सुकून देती हैं। खास बात ये है कि यहां आने वाले पर्यटकों को बड़े शहर की तमाम सुविधाएं और छोटे शहर का सीधा सादा रहन-सहन साथ इंज्‍वॉय करने का मौका मिलता है। यहां पर तमाम संस्कृतियों का मेल भी देखने को मिलता है।

तरह तरह का खाना 

चूंकि टोरंटो में दुनिया भर के लोग रहते हैं, तो जाहिर है यहां हर जगह के खाने भी मिलते हैं। चाइनीज़ से लेकर अफ्रीकी, पूर्वी एशिया से लेकर लैटिन अमरीका और भारतीय व्‍यंजनों तक के स्वाद आप टोरंटो में ले सकते हैं। यहां तक कि अफ्रीकी देश इथियोपिया का खाना भी यहां मिल जाता है।

Be the first to comment on "कभी घूमने जाओ टोरंटो, मिलेंगी 140 भाषाएं और हर जगह का खाना"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*