BREAKING NEWS
post viewed 104 times

दिल्‍ली से जाना हो तो आपके बजट में घूमने की 10 बेहतरीन जगहें

28_09_2017-ajmer-p-280917
घूमने का मूड हो और सबसे पास की जगह पर जाना हो तो हम आपको दिल्‍ली से कुछ घंटो की दूरी पर स्थित सबसे बेहतरीन दस जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं।

1- कसोल

हिमाचल प्रदेश स्थित पार्वती वैली में पार्वती नदी के मुहाने पर बसे गांव का नाम कसोल है। दिल्‍ली से आप पांच घंटे की ड्राइव के बाद कसोल पहुंच सकते हैं। कसोल के लिए आपको ट्रेन, बस, फ्लाइट से साथ टैक्‍सी भी मिल जाएगी। यहां आपको ढेरों कैफे और शॉप मिलेंगी। यहां से आप ट्रैकिंग कर के खीरगंगा तक पहुंच सकते हैं। मलाना का ट्रैक रूट भी यहां से कुछ ही दूरी पर है।

 

2- मसूरी

पहाड़ों की रानी मसूरी अपनी खूबसूरत वादियों के लिए मशहूर है। पहाड़ों पर हर पल मौसम बदलता है। कभी धुंध के साथ ठंड होती है तो कभी बारिश की बूंदें आप को वो खुशी देतीं हैं जो आप ढूंढ रहे हैं। आप दिल्‍ली से देहरादून शताब्‍दी से जा सकते हैं। ये 2 से 3 घंटे का सफर होगा। मसूरी का माल रोड यहां की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। शाम के समय यहां आप को हर जगह के लोग नजर आएंगे।

 

3- धर्मशाला

पहाड़ों पर बर्फ से ढके हुए मैदान और रूह कंपा देने वाली ठंड में इंज्‍वाय करना चाहते हैं तो धर्मशाला आपको अपनी ओर खींच ही लेगा। यहां पर हिमाचल स्‍टेडियम भी है। जहां आप जरूर जाना चाहेंगे। धौलाधार रेंज यहां से कुछ ही दूरी पर स्थित है। जहां की खूबसूरती आप का मन मोह लेगी। चारो ओर पहाड़ों से ढका हुआ धर्मशाला जन्‍नत से कम नहीं है। दिल्‍ली से आप फ्लाइट, बस, ट्रेन या अपने साधान से कुछ घंटो में ही पहुंच सकते हैं।

 

4- जयपुर 

शाम गुलाबी शहर गुलाबी यानी पिंक सिटी के नाम से मशहूर जयपुर दिल्‍ली से कुछ घंटों की दूरी पर स्थित है। आप को यहां एतिहासिक इमारतें देखने के साथ और भी बहुत कुछ देखने को मिलेगा। दिल्‍ली से आप यहां फ्लाइट, कार, बस, ट्रेन के जरिए पहुंच सकते हैं। यहां खाने में आपको राजस्‍थानी फूड में दाल बाटी चूरमा, राजस्‍थानी कढ़ी, गट्टे की खिचड़ी मिलेगी। आप यहां हवा महल, जल महल, अंबर पैलेस, सिटी पैलेस, जयगढ़ फोर्ट, नाहरगढ़ सेंचुरी देख सकते हैं।

 

5- लैंडसडाउन

सालभर की थकान अगर आप कुछ घंटे में मिटाना चाहते हैं तो दिल्‍ली से 300 किलोमीटर की दूरी पर स्थित लैंडसडाउन में आप को सब कुछ मिलेगा। सुकून की चाह में अगर आप भटक रहे हैं तो ये आप के लिए जन्‍नत है। यहां आप ट्रेन, बस, कार के जरिए पहुंच सकते हैं। यहां ट्रैकिंग के दौरान आप लोकल कल्‍चर से मुखातिब होंगे। यहां आपको फूड कुछ हटके मिलेगा। आप यहां अपना क्‍वालिटी टाइम बिता सकते हैं।

 

6- रानीखेत

दिल्‍ली से कुछ घंटे की दूरी पर स्थित रानीखेत भारत की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। यहां कलकल की आवाज करती नदियां और मीलों तक फैले घने जंगल आपको शानदार व्‍यू देते हैं। आप यहां बस, कार, ट्रेन से पहुंच सकते हैं। यहां का लोकल फूड में स्‍वीट्स बहुत फेमस हैं। आप अल्‍मोड़ा पहुंचकर गांव में पैदल चलकर इंज्‍वाय कर सकते हैं। यहां आप गांव वालों से मिल सकते हैं।

 

7- अजमेर

अगर आप दिल्‍ली में हैं और करीबी खूबसूरत जगहों पर जाना चाहते हैं तो अपना बैग पैक करिए और पहुंच जाईये राजस्‍थान के अजमेर जिले में। यहां आप अजमेर शरीफ दरगाह जा सकते हैं। राजस्‍थान में पुष्‍कर का अपना धार्मिक महत्‍व है। यहां आपको लोक फूड के साथ पुष्‍कर की संस्‍कृति को करीब से देखने का मौका मिलेगा। दिल्‍ली से आप यहां कार, बस, ट्रेन या फ्लाइट के जरिए पहुंच सकते हैं।

 

8- कसौली

दिल्‍ली से कसौली की दूरी दस घंटे की है। यहां आप बस से शिमला होते हुए पहुंच सकते हैं। पहाड़ों से घिरा हुआ कसौली अपनी खूबसूरती के लिए जनाजाता है। यहां आपको हिमाचल प्रदेश के सबसे पुराने क्‍लब मिलेंगे। यहां से आप कुछ घंटे की दूरी पर स्थित चैल गांव भी जा सकते हैं। यहां का कल्‍चर और लाइफस्‍टाइल जरा हटके है। मनकी प्‍वाइंट कसौली की फेमस पहाड़ की चोटी है।

 

9- बनारस

दिल्‍ली से कुछ घंटे की दूरी पर स्थित है भगवान शंकर की नगरी काशी। यहां भगवान शंकर के 12 ज्‍योर्तिंलिंगो में से एक बाबा विश्‍वनाथ का मंदिर है। बनारस गंगा नदी के किनारे बसा हुआ है। शाम के समय बनारस के गंगा घाट पर होने वाली आरती विश्‍व प्रसिद्ध है। यहां आप बस, कार, ट्रेन और फ्लाइट से आ सकते हैं। रबड़ी, खीर, जलेबी और रवा डोसा यहां आपको सुबह ज्‍यादातर दुकानों पर मिलेगा।

 

10- ऋषिकेश

दिल्‍ली से कुछ घंटो की दूरी पर स्थित ऋषिकेश में आपको एडवेंचर का मजा मिलेगा। यह धार्मिक नगरी होने के साथ एडवेंचर स्‍पोर्टस का भी हब है। आप यहां पर रिवर राफ्टिंग, बंजी जंपिंग, ट्रैकिंग, पैराग्‍लाइडिंग, स्‍काईडाइविंग का मजा ले सकते हैं। यहां रुकने के लिए आपको ज्‍यादा पैसे भी खर्च नहीं करने होंगे।

Be the first to comment on "दिल्‍ली से जाना हो तो आपके बजट में घूमने की 10 बेहतरीन जगहें"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*