BREAKING NEWS
post viewed 91 times

अंतरिक्ष की दुनिया के हैं फैन तो एक बार यहां जरूर जाएं घूमने

10_10_2017-spacee-p-101017
आप अगर अंतरिक्ष की दु‍निया के फैन हैं तो ये खबर आपके लिए है। हम आपको उन जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप डिस्‍कवरी जैसे शटल और ढेरों स्‍पेस व्हीकल नजर आएंगे।

1- कैनेडी स्‍पेस सेंटर

कैनेडी स्‍पेस सेंटर यूएस के फ्लोरिडा में बना है। नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन में 1968 से हर वो स्‍पेस फ्लाइट जिसमें मानव थे यहीं से लॉन्‍च की गई है। ये फ्लोरिडा के सबसे बड़े आकर्षणों में से एक है। एटलांटिस शटल को लॉन्‍च करते समय यहां हजारों लोगों की भीड़ थी।

2- स्‍पेस सेंटर ह्यूस्‍टन

अमेरिका के टेक्‍सास में बना ह्यूस्‍टन स्‍पेस सेंटर भी नासा का ही हिस्‍सा है। ये रिसर्च और ट्रेनिंग के लिये प्रयोग में लाया जाता है। यहां आने वालों के लिए स्‍पेस व्हीकल, एस्‍ट्रोनॉट गियर, ट्रेलिंग फैसिलिटी और प्रयोगबशाला है। सेंटर की ओर से मीट एन एस्‍ट्रोनॉट डे प्रोग्राम भी चलाया जाता है।

3- यूएस स्‍पेस एंड रॉकेट सेंटर

यूएस स्‍पेस एंड रॉकेट सेंटर अमेरिका के अलाबामा में बना हुआ दुनिया का सबसे शानदार स्‍पेसफ्लाइट म्‍यूजियम है। मार्शल स्‍पेस फ्लाइट सेंटर से यहां पर ऑफीशियल विजिटर आते हैं। ये जगह बहुत सारे स्‍पेस व्हीकल का घर है। यहां 1500 से अधिक स्‍पेस एक्‍सप्‍लोरेयान आर्टीफैक्‍ट हैं। बच्‍चे यहां लगने वाले कैंप में हिस्‍सा ले सकते हैं।

4- हॉन्‍गकॉन्‍ग स्‍पेस म्‍यूजियम

हॉन्‍गकॉन्‍ग में बना यह स्‍पेस म्‍यूजियम यहां के लिए बेहद खास है। यहां होने वाले सभी रिसर्च और प्रोजेक्‍ट को यहां पर सजाकर रखा गया है। यहां पर एक स्‍पेस थिएटर के साथ दो बड़े प्रदर्शिनी कक्ष भी हैं। यहां पर एस्‍ट्रोनॉमी कार्निवल और एस्‍ट्रोनॉमी कंपटीशन और लैक्‍चर समय-समय पर होते रहते हैं।

5- स्मिथसोनियन नेशनल एयर एंड स्पेस म्यूजियम

अमेरिका के वाशिंगटन डीसी में बना स्मिथसोनियन नेशनल एयर एंड स्पेस म्यूजियम आपके लिए किसी खजाने से कम नहीं है। यहां आपको डिस्‍कवरी यान देखने को मिलेगा। यहां ढेरों स्‍पेस व्हीकल मौजूद हैं। आगर आप स्‍पेस साइंस में रुचि रखते हैं तो ये जगह आपको जन्‍नत नजर आएगी।

 

SHAREShare on Facebook0Share on Google+0Tweet about this on TwitterShare on LinkedIn0

Be the first to comment on "अंतरिक्ष की दुनिया के हैं फैन तो एक बार यहां जरूर जाएं घूमने"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*