BREAKING NEWS
post viewed 28 times

एलीफैंट सफारी पर जाएं इन 8 जंगलों में, हौदे में बैठ कर करें सैर

16_10_2017-elephant-safari_b_16
एलीफैंट सवारी पर जंगलों को घूमने का अलग ही मजा है। आइए आपको कराते हैं भारत के प्रसिद्ध नेशनल पार्को की एक सैर…

1. कार्बेट नेशनल पार्क

जिम कार्बेट नेशनल पार्क भारत का सबसे पुराना राष्‍ट्रीय पार्क है। उत्‍तराखंड में स्‍थित यह राष्‍ट्रीय उद्यान खासतौर से बाघों के लिए जाना जाता है लेकिन यहां हाथी भी काफी संख्‍या में देखने को मिल जाते हैं। दुनिया के कोने-कोने से पर्यटक यहां आते हैं। हाथियों को देखना है तो आप शाम के समय इस जंगल सफारी की सैर पर निकलें। यहां कुछ अनुभवी गाइड भी रहते हैं जो आपको जानवरों की आदतों और उनक दिनचर्या के बारे में सटीक जानकारी दे सकते हैं।

2. बांधवगढ़ नेशनल पार्क

हाथी पर बैठकर जंगल सफारी का आंनद उठाना चाहते हैं तो अबकी बार मध्‍यप्रदेश के बांधवगढ़ नेशनल पार्क का टूर प्‍लॉन कर सकते हैं। इस राष्‍ट्रीय उद्यान में आप चाहें तो जीप में घूमते हुए टहलते हुए जानवरों को देख सकते हैं, वहीं एलीफैंट सफारी में हाथी की सवारी का अलग ही मजा है।

3. कान्‍हा नेशनल पार्क

मध्‍यप्रदेश में स्‍थित कान्‍हा नेशनल पार्क भी हाथियों के लिए जाना जाता है। बाघ के अलावा इस पार्क में हाथियों की संख्‍या काफी ज्‍यादा है। कान्हा में ऐसे अनेक दुर्लभ प्रजाति के जीव जन्तु मिल जाएंगे। पार्क के पूर्व कोने में पाए जाने वाला भेड़िया, चिन्कारा, भारतीय पेंगोलिन, समतल मैदानों में रहने वाला भारतीय ऊदबिलाव और भारत में पाई जाने वाली लघु बिल्ली जैसी दुर्लभ पशुओं की प्रजातियों को यहां देखा जा सकता है।

4. पेंच नेशनल पार्क

अनेक दुर्लभ जीवों वाला पेंच नेशनक पार्क पर्यटकों को तेजी से अपनी ओर आकर्षित कर रहा है। हाथी पर बैठकर जंगल की सफारी का अनुभव काफी खास होता है।

5. काजीरंगा नेशनल पार्क

असम में स्‍थित काजीरंगा नेशनल पार्क एक सींग वाले गैंडे के लिए प्रसिद्ध है। यहां अलग-अलग प्रजाति के जीव-जंतु देखने को मिल जाते हैं। अगर आप काजीरंगा में हाथी पर बैठकर जंगल की सैर करना चाहते हैं, तो आपको इसकी पूरी सुविधा मिलेगी।

6. मानस नेशनल पार्क

असम के गुवाहाटी में स्‍थित मानस नेशनल पार्क विश्‍व धरोहरों में शामिल है। हिमालय की तलहटी में स्‍थित इस अभयारण्‍य में दुर्लभ वन्‍य जीव पाए जाते हैं। जिसमें कि हेपीड खरगोश, गोल्‍डन लंगूर और पैगी हॉग शामिल हैं। इन्‍हें देखने लोग दूर-दूर से आते हैं।

7. डिब्रू सैखोवा नेशनल पार्क

असम के डिब्रूगढ़ में स्‍थित सैखोवा नेशनल पार्क मुख्‍य रूप से सफेद पंखों वाले देवहंस के संरक्षण के लिए बनाया गया था। बाद में यह राष्‍ट्रीय उद्यान जंगली घोड़ों और चमकदार सफेद पंखों वाली बतख के रूप में प्रसिद्ध हो गया। यहां पक्षियों की करीब 350 से ज्‍यादा प्रजातियां पाई जाती हैं।

8. नागरहोल नेशनल पार्क

कर्नाटक में स्‍िथत नागरहोल अपने वन्‍य जीव अभयारण्‍य के लिए विश्‍व प्रसिद्ध है। यह उन जगहों में से है जहां एशियाई हाथी पाए जाते हैं। यहां हाथियों के बड़े-बड़े झुंड देखे जा सकते हैं। वहीं बारिश होते ही दूर-दूर से पक्षी यहां आ जाते हैं।

Be the first to comment on "एलीफैंट सफारी पर जाएं इन 8 जंगलों में, हौदे में बैठ कर करें सैर"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*