BREAKING NEWS
post viewed 33 times

भारत की इस यूनिवर्सिटी ने टॉप 100 में बनाई जगह

university_04_1028_1508663627_618x347

दुनिया की टॉप यूनिवर्सिटी की लिस्ट जारी हो गई है जिसमें भारत के विश्वविद्यालय भी जगह बनाने में कामयाब हुए हैं. भारत की एक यूनिवर्सिटी ने टॉप 100 में जगह बनाई जबकि अन्य विश्वविद्यालयों ने टॉप 500 में जगह बनाई है. आइए देखते हैं भारत की किस यूनिवर्सिटी ने टॉप लिस्ट में जगह हासिल की है और दुनिया की टॉप यूनिवर्सिटी कौनसी है…

टाइम्स हायर एजुकेशन ने विषय के आधार पर वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2018 की घोषणा की है. इस रैंकिंग में इंजीनियरिंग और टैक्नोलॉजी, कम्प्यूटर साइंस के आधार पर जारी की गई है.

इस बार रैंकिंग में एशिया के विश्वविद्यालयों का दबदबा रहा है. रैंकिंग में एशिया के 132 संस्थानों ने जगह हासिल की है और टॉप 10 में भी एशिया की यूनिवर्सिटी के नाम शामिल है.

टाइम्स हायर एजुकेशन की इस रैंकिंग में इंजीनियरिंग कैटेगरी में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (IIS), बैंगलोर ने टॉप 100 में जगह बनाई है और आईआईएस ने 89वीं रैंक पर कब्जा किया है.

वहीं आईआईटी कानपुर को वर्ल्ड रैंकिंग में इसे 201-250 के बैंड में रखा गया है. इस बार टॉप 100 में किसी भी आईआईटी को जगह नहीं मिली है.

वहीं क्‍वाकरली सायमंस (क्यूएस) एशिया यूनिवर्सिटी की एशिया रैंकिंग में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी बॉम्‍बे (आईआईटी बॉम्बे), इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी दिल्ली (आईआईटी दिल्ली) और आईआईटी मद्रास ने जगह हासिल की है.

दुनिया की टॉप रैंकिंग में स्टैंनफोर्ड यूनिवर्सिटी (यूएस), कैलीफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टैक्नोलॉजी और यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफॉर्ड (यूके) का नाम सबसे ऊपर है.बता दें कि यह रैंकिंग कई आकलनों का आधार पर जारी की गई है. यह एकेडमिक रेप्युटेशन, एम्प्लॉयर रेप्युटेशन, फैकल्टी, स्टॉफ, पेपर आदि चीजों को ध्यान में रखकर जारी की जाती है.

Be the first to comment on "भारत की इस यूनिवर्सिटी ने टॉप 100 में बनाई जगह"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*