BREAKING NEWS
post viewed 32 times

दुनिया के वो 8 देश, जहां लोग सबसे ज्‍यादा घूमने जाते हैं

23_10_2017-most-visit-nation_b_23
घूमना किसको अच्‍छा नहीं लगता, वो भी अगर विदेशी टूर है तो मजा दोगुना हो जाता है। आइए जानें दुनिया में किन देशों में आते हैं सबसे ज्‍यादा पर्यटक…

1. फ्रांस

घूमने-फिरने के लिहाज से सबसे पसंदीदा देश है फ्रांस। यहां सालाना करीब 8 करोड़ टूरिस्‍ट आते हैं। एफिल टॉवर से लेकर डिज्‍नीलैंड पेरिस तक कई खूबसूरत जगहों को देखना चाहते हैं तो फ्रांस की टूर प्‍लॉन कर सकते हैं। फ्रांस उन यूरोपीय देशों में शामिल है जो अपने पड़ोसी देशों के सीमाओं पर ज्‍यादा पाबंदी नहीं लगाता। यानी कि आप बॉर्डर के उस तरफ आसानी से आ जा सकते हैं।

2. अमेरिका

भारतीयों का सबसे पसंदीदा फॉरेन प्‍लेस अगर कोई है, तो वो है अमेरिका। न्‍यूयॉर्क, लॉस वेगास, लॉस एंजेल्‍स, फ्लोरिडा जैसे कई खूबसूरत शहर हैं जहां आप अपना दिन बना सकते हैं। यहां की नाइटलाइफ का अलग ही मजा है। यहां सालाना 7 करोड़ पर्यटक आते हैं जिसमें भारतीयों की संख्‍या भी काफी ज्‍यादा है।

3. स्‍पेन

छु्टियां बिताने का सबसे कूल डेस्‍टिनेशन है स्‍पेन। यहां खूबसूरत बीचेस भी हैं, तो फेमस आईलैंड भी जहां घूमने का सपना हर किसी का होता है। अबकी बार कभी फॉरेन टूर प्‍लॉन करें तो स्‍पेन बेस्‍ट ऑप्‍शन साबित हो सकता है। यहां आप एक बार नहीं बार-बार आना पसंद करेंगे।

4. चीन

दुनिया में सबसे ज्‍यादा आबादी वाले देश चीन में भी काफी संख्‍या में टूरिस्‍ट आते हैं। यहां सालाना करीब 5 करोड़ टूरिस्‍ट चीनी संस्‍कृति को समझने उनके देश आते हैं। चीन की दीवार तो विश्‍व प्रसिद्ध है, एक बार तो इसे देखना बनता ही है।

5. इटली

यूरोप के खूबसूरत शहरों में शामिल इटली का इतिहास, कल्‍चर, आर्ट और म्‍यूजियम तो विश्‍व प्रसिद्ध है। वेनिस हो या रोम, इटली के कई शहर आपको आकर्षित करते हैं। यहां साल में लगभग 5 करोड़ टूरिस्‍ट तो आ ही जाते हैं। इटली में घूमने-फिरने के लिए कई फेमस स्‍पॉट हैं।

6. टर्की

टर्की में सबसे ज्‍यादा पर्यटक गर्मियों में आते हैं। इस्‍तांबुल से लेकर समुद्री इलाकों तक टर्की में हर एक जगह बेहद खास और खूबसूरत है। यहां के कल्‍चर को एकबार समझ लें, तो आपको इस देश के इतिहास को समझने में आसानी होगी।

7. यूके

यूनाइटेल किंगडम यानी यूके की चर्चा तो बहुत होती है लेकिन यह सबसे पसंदीदा टूरिस्‍ट प्‍लेसेज में नहीं गिना जाता। यहां कुछ चुनिंदा जगहें ही हैं, जहां आप इंज्‍वॉय कर सकते हैं। आंकड़ों पर नजर डालें तो यूके में सालाना करीब 3.4 करोड़ विदेशी पर्यटक आते हैं।

8. मैक्‍सिको

साउथ अमेरिका और यूएसए के बीच बसा मैक्‍सिको मिला-जुला देश है। यहां कोई अलग संस्‍कृति नहीं है, पड़ोसी देशों का इस पर काफी ज्‍यादा प्रभाव है। यहां कई खूबसूरत बीचेस हैं और सबसे बड़ी बात यहां के लोग अपने मेहमानों को दिल खोलकर स्‍वागत करते हैं।

Be the first to comment on "दुनिया के वो 8 देश, जहां लोग सबसे ज्‍यादा घूमने जाते हैं"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*