BREAKING NEWS
post viewed 13 times

वृंदावन जाएं तो निधिवन घूमना न भूलें, यहां मिलेगी रहस्यमय कहानियां

01_12_2017-vrindvan
निधिवन में तुलसी के पेड़ हैं. यहां तुलसी का हर् पौधा जोड़े में है. मान्यता है कि जब श्रीकृष्ण और राधा रासलीला करते हैं तो ये तुलसी के पौधे गोपियां बन जाती हैं और सुबह होने पर तुलसी

अगर आप धार्मिक जगहों पर घूमने-फिरने के शौकीन हैं, तो वृंदावन घूमकर आपको न सिर्फ शांति-सुकून मिलेगा, बल्कि आपको यहां बहुत कुछ जानने को भी मिलेगा. वृंदावन में ऐसी ही जगह है निधिवन. जहां जाकर आपको ऐसा नजारा देखने को मिलेगा. जिसका जवाब विज्ञान के पास भी नहीं है. आपको निधिवन के पेड़ मनुष्य के शरीर के आकार दिखाई देंगे, जो अलग-अलग मुद्राओं में खड़े हैं.

तुलसी के पेड़ बनते है गोपियां

निधिवन में तुलसी के पेड़ हैं. यहां तुलसी का हर् पौधा जोड़े में है. मान्यता है कि जब श्रीकृष्ण और राधा रासलीला करते हैं तो ये तुलसी के पौधे गोपियां बन जाती हैं और सुबह होने पर तुलसी के पौधे में परिवर्तित हो जाते हैं. यहां लगे वृक्षों की शाखाएं ऊपर की ओर नहीं बल्कि नीचे की ओर बढ़ती हैं. ये पेड़ ऐसे फैले हैं कि रास्ता बनाने के लिए इन पेड़ों को डंडे के सहारे रोका गया है.

वन के आसपास बने मकानों में नहीं हैं खिड़कियां

वन के समीप बने घरों में उस तरफ खिड़कियां नहीं बनाते. स्थानीय लोगों का मानना है कि शाम के बाद कोई इस वन की तरफ नहीं देखता. जिन लोगों ने देखने का प्रयास किया वे अंधे हो गए या फिर पागल हो गए.

कुछ लोगों ने वन की तरफ बनी खिड़कियों को ईंटों से बंद करवा दिया है. जिससे कोई चाहकर भी इस वन की तरफ नहीं देख सके. वृंदावन में ऐसे कई बुर्जुग हैं जो इस वन से जुड़ी कई रहस्यमय कहानियां बताते हैं.

अगर आपको भी रिसर्च का शौक है तो आप खुद निधिवन की सैर जरूर कर सकते हैं.

Be the first to comment on "वृंदावन जाएं तो निधिवन घूमना न भूलें, यहां मिलेगी रहस्यमय कहानियां"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*