BREAKING NEWS
post viewed 12 times

सोनिया गांधी 19 साल रही कांग्रेस की अध्यक्ष, जानिए 1998-2017 तक पार्टी का सफर

Sonia-Gandhi

नई दिल्ली| कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की जल्द ही पार्टी के अध्यक्ष के तौर पर ताजपोशी होने वाली है. पार्टी की कमान जल्द ही राहुल गांधी के हाथ में होगी. राहुल ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं के मौजूदगी में अध्यक्ष पद के लिए नामांकन कर दिया है. राहुल नेहरू-गांधी परिवार के छठे शख्स हैं, जो कांग्रेस के अध्यक्ष बनने जा रहे हैं. इससे पहले मोतीलाल नेहरू, जवाहरलाल नेहरु, इंदिरा गांधी, राजीव गांधी और सोनिया गांधी कांग्रेस के अध्यक्ष बन चुके है.

राहुल से पहले उनकी माता सोनिया गांधी ने 19 साल कांग्रेस की कमान संभाली. वह ऐसे दौर में पार्टी अध्यक्ष बनी जब कांग्रेस पार्टी की हालत ठीक नहीं थी. शरद पवार और सांगमा जैसे दिग्गज नेता पार्टी का साथ छोड़ चुके थे. कांग्रेस पार्टी केंद्र में सत्ता से बाहर थी. कई राज्यों में कांग्रेस सता में नहीं थी.

वैसे तो साल 1991 में राजीव गांधी की हत्या के बाद कई कांग्रेस नेताओं ने सोनिया से पूछे बिना उन्हें कांग्रेस का अध्यक्ष बनाए जाने की घोषणा कर दी थी. मगर तब सोनिया गांधी ने कहा था कि उन्होंने सियासत में नहीं आने की कसम खाई थी. मगर किसी तरह कांग्रेस के नेताओं ने उन्हें मना ही लिया और वह 1998 में कांग्रेस की अध्यक्ष बनी.

सोनिया गांधी के पार्टी अध्यक्ष बनने के बाद कांग्रेस कई राज्यों में सत्ता में आई. साल 2004 में उन्ही की अध्यक्षता में कांग्रेस पार्टी ने केंद्र की  सत्ता में वापसी की. ऐसे कयास लगाये जा रहे थे कि चुनाव जीतने के बाद सोनिया गांधी ही पीएम पद पर विराजमान होगी मगर ऐसा हुआ नहीं. उन्होंने डॉक्टर मनमोहन सिंह को प्रधानमंत्री बनाया. साल 2009 में भी कांग्रेस सोनिया गांधी के अध्यक्षता में ही लोकसभा चुनाव लड़ी और पार्टी को फिर देश की जानता ने सबसे बड़ी पार्टी बनाया.

2009 में फिर एक बार कांग्रेस ने अन्य दलों से गठबंधन कर सत्ता का गठन किया. मनमोहन सिंह एक बार फिर पीएम बने. कांग्रेस को कई राज्यों में सत्ता मिली मगर 2014 आते-आते कांग्रेस की हालत फिर कमजोर हो गई. 2014 में मोदी का जलवा चला और कांग्रेस पार्टी की बुरी तरह हार हुई.

2014 आम चुनावों के बाद लगातार कांग्रेस पार्टी की हार हो रही है. ऐसे में जब राहुल गांधी पार्टी की कमान संभाल रहे है तो उनपर कांग्रेस को उभरने की जिम्मेदारी है. अब देखना दिलचस्प होगा कि राहुल बीजेपी को रोकने में कामयाब होते हैं या नहीं.

Be the first to comment on "सोनिया गांधी 19 साल रही कांग्रेस की अध्यक्ष, जानिए 1998-2017 तक पार्टी का सफर"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*