BREAKING NEWS
post viewed 217 times

समझदारी में इंसान से कम नहीं दुनिया के ये 5 जानवर, खास बातें…..

04_12_2017-animal1
हम में से कई लोग ऐसे हैं जो वाइल्ड लाइफ में बेहद इंटेस्ट रखते हैं. उन्हें किसी जगह के साथ वहां के वन्यजीवन की भी जानकारी रखने की भी हॉबी होती है. ऐसे ही ट्रेवलर्स के लिए हम लाए है

आप कहीं भी घूमने जाते हैं, तो आपको वहां के नेचर और वाइल्ड लाइफ से जुड़ी बातें जानने की दिलचस्पी भी जरूर होती होगी. हम में से कई लोग ऐसे हैं जो वाइल्ड लाइफ में बेहद इंटेस्ट रखते हैं. उन्हें किसी जगह के साथ वहां के वन्यजीवन की भी जानकारी रखने की भी हॉबी होती है. ऐसे ही ट्रेवलर्स के लिए हम लाए हैं ऐसी जानकारियां जो उनके बेहद काम आएगी. आज हम बात करेंगे दुनिया के सबसे समझदार जानवरों के बारे में.

 

चिम्पैंजी 

आपको जानकर हैरानी होगी कि इंसान और चिम्पैंजी का डीएनए काफी मिलता जुलता है. वैज्ञानिकों का दावा है कि अगर चिम्पैंजी को ट्रेनिंग दी जाए, तो वो हमारी भाषा तक बोल सकता है. मूलरूप से चिम्पैंजी सहारा अफ्रीकन प्रजाति से अस्तित्व में आया है. गोरिल्ला और बबून चिम्पैंजी प्रजाति का ही हिस्सा है.

हाथी

हाथियों को खासतौर से दो भागों में बांटा जाता है. एशियन और अफ्रीकन. जमीन पर रहने वाले जानवरों में से हाथी का दिमाग सबसे ज्यादा बड़ा होता है. हाथी कई तरह की आवाजें निकाल सकते हैं. साथ ही इन्हें काफी जुगाड़ वाला जानवर भी माना जाता है यानि अपने भोजन को तलाशने के लिए हाथी कई तरह के औजार बना सकता है. हाथी को सबसे भावुक जानवर कहा जाता है, जो गम और खुशी होने पर दो अलग तरह की आवाज निकालता है.

सुअर 

दुनिया में सुअर को बेशक तिरछी निगाहों से देखा जाता है लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि सुअर का दिमाग किसी इंसान के 3 साल के बच्चे जितना ही तेज होता है. वैज्ञानिकों का ये भी कहना है कि सुअर सर्वाहारी होता है, इसलिए उसका दिमाग तेज होता है. वहीं बचपन से कई तरह की समस्याओं से निपटने की वजह से खुद को बचाने की 50 से ज्यादा ट्रिक्स सुअरों के पास होती है. सुअर जहां रहते हैं यानि अपने घर का रास्ता कभी नहीं भूलते हैं.

कुत्ता 

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि कुत्ता इंसान का सबसे अच्छा दोस्त होता है. कुत्ते को किसी इंसान की तरह की लगाव और प्यार होता है. कुत्ता उन लोगों को कभी नहीं भूलता, जो उन्हें प्यार करते हैं. साथ ही कुत्ता अपने खतरनाक गुस्से के लिए भी जाना जाता है. कुत्ता जिसे अपना मालिक मानता है, उसके लिए कुछ भी कर सकता है. अपनी समझदारी की वजह से ही कुत्तों को ट्रेनिंग देकर आर्मी में भर्ती किया जाता है.

घोड़ा 

घोड़ा तेज दौड़ने के लिए तो जाना ही जाता है. साथ में वैज्ञानिकों का कहना है कि घोड़ा कभी भी कुछ भूलता नहीं. घोड़ा सही और गलत इंसान में आसानी से पता लगा सकता है. साथ में ये भी कहा जाता है कि घोड़ा सुपर नेचुरल पावर या आत्मा की मौजूदगी को भी आसानी से भांप जाता है.

Be the first to comment on "समझदारी में इंसान से कम नहीं दुनिया के ये 5 जानवर, खास बातें….."

Leave a comment

Your email address will not be published.


*