BREAKING NEWS
post viewed 49 times

ये हैं सर्दियों के 7 सुपरफूड्स, कड़कड़ाती ठंड में भी शरीर को रखते हैं गर्म

green-pea-basil-hummus-5-1-tile-620x400

कुछ ऐसे फूड्स होते हैं जो सर्दियों की कड़कड़ाती ठंड में भी आपके शरीर को गर्म रखने का काम करते हैं।

कुछ ऐसे फूड्स होते हैं जो सर्दियों की कड़कड़ाती ठंड में भी आपके शरीर को गर्म रखने का काम करते हैं। ये फूड्स न सिर्फ शरीर का तापमान बढ़ाकर सर्दी-खांसी जैसी बीमारियों से हमारा बचाव करते हैं बल्कि इनका सेवन करने से हमारे शरीर की इम्यूनिटी भी बढ़ती है। आज हम आपको ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें सर्दियों का सुपरफूड कहा जा सकता है।

1. अनार – अनार तमाम तरह के पोषक तत्वों और एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है। इस फल का सेवन आपकी उम्र बढ़ाने की क्षमता रखता है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स दिल संबंधी बीमारियों और प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को कम करने का काम करते हैं। इसके अलावा यह दिल, बालों और त्वचा की सेहत के लिए भी बेहद लाभदायक फल होते हैं।

2. शकरकंद – शकरकंद पोटैशियम, विटामिन ए और फाइबर का भरपूर स्रोत होता है। इम्यूनिटी बढ़ाने, कब्ज दूर करने तथा सूजन संबंधी समस्याओं को दूर करने में शकरकंद बहुत लाभदायक है। इसमें आलू से ज्यादा शुगर होता है। पोषक तत्वों से भरपूर शकरकंद में बहुत कम कैलोरी पाई जाती है और अपने इन्हीं गुणों की वजह से इसे सर्दियों का सुपरफूड कहा जाता है।

3. साइट्रस फल – सर्दियों में साइट्रस फल खाने के बड़े फायदे होते हैं। ये विटामिन सी और पोटैशियम के अच्छे स्रोत होते हैं। इनमें कैलोरी भी कम पाई जाती है। हमारे हार्मोन्स को दुरुस्त रखने में इनका बड़ा योगदान होता है।

4. फूलगोभी – फूलगोभी सर्दियों के लिए बेहतर फूड है। इसमें विटामिन K भरपूर मात्रा में पाया जाता है। चावल या फिर स्टॉर्च वाले फूड्स की जगह फूलगोभी का सेवन किया जा सकता है। आप इसे उबालकर, तलकर या फिर इसका सूप बनाकर इसका सेवन कर सकते हैं।

5. हरा मटर – हरे ताजे मटर का सेवन सर्दियों में बेहद फायदेमंद होता है। इसमें कोमेस्ट्रॉल पाया जाता है जो पेट के कैंसर को रोकने में मदद करता है। मटर विटटामिन ई, ओमेगा 3 फैटी एसिड्स और बीटा कैरोटिन का बेहतरीन स्रोत होता है।

6. बादाम – बादाम आपको सर्दियों में काफी गर्म रखते हैं। यह आपके इंसुलिन सेंसिटीविटी को सुधारने तथा आपके दिल को सेहतमंद रखने में भी मदद करता है। आप बादाम और अन्य नट्स जैसे अखरोट और खुबानी आदि का मिश्रण बनाकर स्नैक्स के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। भोजन के बाद आपको जब कभी भूख महसूस हो आप इनका सेवन कर सकते हैं।

 

 

Be the first to comment on "ये हैं सर्दियों के 7 सुपरफूड्स, कड़कड़ाती ठंड में भी शरीर को रखते हैं गर्म"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*