BREAKING NEWS
post viewed 40 times

दून वैली’ में घूमकर आपका नया साल बन जाएगा खास, देखें पहाड़, झरने और प्राचीन गुफाएं

26_12_2017-doon1
लक्ष्मण सिद्ध मंदिर, टपकेश्वर महादेव मंदिर, संतला देवी मंदिर और तपोवन देहरादून के प्रसिद्ध मंदिरों में से हैं.

ये हसीन वादियां, ये खुला आसमान… आपने ये गाना तो सुना ही होगा. अगर आपका मन भी इस गाने को हकीकत में जीने का मन करता है तो देहरादून में दून वैली के नाम से मशहूर घाटियां आपका इंतजार कर रही हैं. यहां आपकी ट्रिप को शानदार बनाने के लिए आप पहाड़, झरने और प्राचीन गुफाओं में घूम सकते हैं.

प्राचीन मंदिर और गुफाओं का खजाना 

यहां पाए जाने वाले प्राचीन मंदिर और खंडहर लगभग 2000 साल पुराने हैं. देहरादून और आस-पास के पर्यटन स्थल हर साल यहां बड़ी संख्याी में पर्यटक आते हैं. सुखद मौसम और प्राकृतिक परिवेश ने इस स्थासन को पर्यटकों के बीच लोकप्रिय बना दिया है.

इसके अलावा, यह उत्तराखंड के अन्य सुंदर स्थलों जैसे मसूरी, नैनीताल, हरिद्वार, औली और ऋषिकेश में से कुछ के लिए प्रवेश द्वार है. लक्ष्मण सिद्ध मंदिर, टपकेश्वर महादेव मंदिर, संतला देवी मंदिर और तपोवन देहरादून के प्रसिद्ध मंदिरों में से हैं. टपकेश्वर महादेव मंदिर हिंदू भगवान शिव को समर्पित एक प्रख्यात गुफा मंदिर है.

खूबसूरत झरनों की बहार 

आप यहां पर सहसधारा झरना, टाइगर फॉल जैसे कई छोटे-बड़े झरने मिलेंगे. अगर आपको ऐसे खूबसूरत नजारों को कैमरे में कैद करने का शौक है, तो आपके लिए ये झरने और भी खास होंगे.

कैसे जाएं : देहरादून हवाई, रेल और सड़क मार्ग द्वारा अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है. जॉली ग्रांट हवाई अड्डा शहर के मध्या से 20 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. यह नियमित उड़ानों द्वारा इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, नई दिल्ली से जुड़ा है.

घूमने के लिए बेस्ट टाइम  : नवम्बर से जनवरी

Be the first to comment on "दून वैली’ में घूमकर आपका नया साल बन जाएगा खास, देखें पहाड़, झरने और प्राचीन गुफाएं"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*