BREAKING NEWS
post viewed 51 times

झारखंड में दिवाली तक हर घर होगा रोशनः रघुवर दास

31_12_2017-cm-raghubar-light
मुख्यमंत्री ने वादा किया कि राज्य के सभी परिवारों को 24 घंटे सातों दिन बिजली मुहैया कराएंगे।

रांची। बिजली के लिए झारखंड के गांवों का लंबा इंतजार अब खत्म हुआ। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने साल के अंतिम दिन अधिकृत तौर पर राज्य के सभी गांवों में बिजली पहुंचने की घोषणा की। यह वादा भी किया कि वर्ष-2018 की दीपावली तक राज्य के प्रत्येक गांव का हर घर रोशन होगा।

रविवार को प्रोजेक्ट भवन सभागार में सभी गांव तक बिजली पहुंचाने और ‘सौभाग्य’ योजना के शुभारंभ के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने वर्ष-2018 को भगवा क्रांति का वर्ष घोषित किया। इस शब्द विशेष का उल्लेख उन्होंने रोशनी के संदर्भ में व्यक्तकरते हुए हर घर तक बिजली पहुंचाने की बात कही। राज्य के 29,376 गांवों में से 26,851 गांवों में मार्च 2015 तक बिजली पहुंचायी गई थी। शेष बचे 2525 गांवों में पिछले 1000 दिनों में बिजली पहुंचाई गई है। अब राज्य के सभी गांवों में दीपावली तक बिजली पहुंचाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

इस लक्ष्य की प्राप्ति के लिए मुख्यमंत्री ने बकायदा कैंप लगाकर कनेक्शन देने का निर्देश विभागीय पदाधिकारियों को दिया। मुख्यमंत्री ने वादा किया कि राज्य के सभी परिवारों को 24 घंटे सातों दिन बिजली मुहैया कराएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2022 तक झारखंड को ऊर्जा का हब बनाएंगे। अभी यहां से बिजली के लिए कोयला दूसरे राज्यों में जाता है, 2022 तक राज्य से बिजली पैदा कर दूसरे राज्यों को भेजेंगे। इससे राज्य आत्मनिर्भर बनेगा और दूसरे प्रदेशों और दुनिया को रोशन करेगा।

पिछले 1000 दिनों में 2525 गांवों तक पहुंचाई गई बिजली

जासं, चक्रधरपुर : स्वतंत्रता के 70 साल बाद रविवार को आखिरकार गुदड़ी प्रखंड के गांवों तक बिजली पहुंच ही गई। रांची के धुर्वा स्थित प्रोजेक्ट भवन में मुख्यमंत्री रघुवर दास ने सौभाग्य प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना की शुरुआत की। उन्होंने जैसे ही रिमोट ऑन किया गुदड़ी के गांवों में ट्रांसफार्मर तक बिजली दौड़ गई।

ट्रांसफार्मर में लगाए गए बल्ब जलने के साथ ग्रामीणों के चेहरे खुशी से खिल उठे। संयोग ऐसा ही जैसे ही गुदड़ी के घरों में बिजली जली, कुछ ही घंटे के बाद नए साल 2018 का आगाज हुआ।

Be the first to comment on "झारखंड में दिवाली तक हर घर होगा रोशनः रघुवर दास"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*