BREAKING NEWS
post viewed 218 times

खूबसूरत अलीबाग है महाराष्ट्र का गोवा, घूमना न भूलें यहां की ये खास जगह

04_01_2018-alibaghnew
आपको अलीबाग में आसानी से होटल और गेस्ट हाउस 700 रुपए से 1500 रुपए में मिल जाएंगे.

हर साल गोवा जाने का प्लान बनता है और आखिरी वक्त में प्लान कैंसिल भी हो जाता है, ऐसा अगर आपके साथ भी होता है तो आप गोवा की जगह एक अलीबाग का प्लान बना लीजिए. अलीबाग को महाराष्ट्र का गोवा कहा जाता है. आइए, जानते हैं क्या है आपके लिए खास यहां.

अलीबाग का मतलब है अली का बाग. यहां अली नाम के राजा के खास सेवक ने बहुत सारे आम और नारियल के पेड़ लगाए थे. 17वीं शताब्दी में बनी इस जगह की उन्नति शिवाजी महाराज ने की थी. अलीबाग, बेनी इजराईली यहूदियों का निवास स्थान भी रह चुका है.

घूमना न भूलें इन जगहों पर  

यहां के पाल, कुडा, कोन्नन और अंबीवली में अनेक प्राचीन बौद्ध गुफा मन्दिर और ऐलिफेंटा द्वीप में शेव गुफाएं हैं. विख्यात सैरगाह और रायगढ़ दुर्ग यहां स्थित हैं.

कोलाबा का किला

कोलाबा का किला इस बात का साक्षी है कि मराठा साम्राज्य ने भारत के इस भाग पर शासन किया था. यह किला जो इस समय जीर्णावस्था में है, अलीबाग के तट से साफ देखा जा सकता है. पूर्ण ज्वार के दौरान आप इस किले को देखने आ सकते हैं.

खांडेरी का किला

खांडेरी का किला जो लगभग 3 शताब्दी पुराना है. पेशवा वंश में बना यह किला अंग्रेजी शासनकाल में अंग्रेजों को सौंप दिया गया.

प्राचीन मंदिर 

कनकेश्वर मंदिर और सोमेश्वर मंदिर ऐसे दो प्रतिष्ठित मंदिर हैं जो यहां आने वाले तीर्थयात्रियों के मन में श्रद्धा भर देते हैं. ये दोनों शानदार मंदिर भगवान शिव को समर्पित हैं.

महाराष्ट्र का गोवा

‘महाराष्ट्र का गोवा’ तीन तरफ से पानी से घिरे होने के कारण अलीबाग में बहुत सारे सुंदर तट हैं. सभी तटों के किनारे पर नारियल और सुपारी के पेड़ लगे हुए हैं. यहां का मौसम बहुत सुहावना होता है. यहां की काली रेत आपको कुछ अलग दिखाई देगी, जबकि नागाओ तट पर चांदी-सी सफेद रेत बिखरी हुई है.

 

कैसे पहुंचे

मुंबई से 30 किमी दूर अलीबाग रेल, वायु और सड़क से जुड़ा है. मुंबई का इंटरनेशनल एयरपोर्ट और पेन रेलवे स्टेशन इसके सबसे पास है. महाराष्ट्र राज्य के अंदर तथा बाहर के बड़े शहरों से यहां आने के लिए राज्य परिवहन और निजी बसें भी चलती है.

कहां ठहरें

आपको अलीबाग में आसानी से होटल और गेस्ट हाउस 700 रुपए से 1500 रुपए में मिल जाएंगे.

घूमने का बेस्ट टाइम : आप यहां पूरे साल घूम सकते हैं. यहां का मौसम हमेशा खुशनुमा बना रहता है.

शॉपिंग के साथ स्ट्रीट फूड का मजा 

आप अलीबाग की लोकल मार्केट में शॉपिंग के साथ यहां के स्ट्रीट फूड बॉम्बी फ्राई, वड़ा पाव, भेलपुरी, कीमा पाव का मजा ले सकते हैं.

SHAREShare on Facebook0Share on Google+0Tweet about this on TwitterShare on LinkedIn0

Be the first to comment on "खूबसूरत अलीबाग है महाराष्ट्र का गोवा, घूमना न भूलें यहां की ये खास जगह"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*