BREAKING NEWS
post viewed 101 times

चारा घोटाला फैसला LIVE: कुछ ही देर में कोर्ट पहुंचेंगे लालू यादव, अर्जी में कहा-दिल का अॉपरेशन हुआ है, कम सजा दीजिए

lalu-court-620x400

Lalu Prasad Yadav News, Fodder Scam Case Verdict Judgement Live (चारा घोटाला फैसला): सीबीआई के वकील ने अदालत में कहा कि दोषियों को ज्यादा से ज्यादा सजा मिले, ताकि कोई फिर से ऐसा घृणित अपराध करने की हिम्मत नहीं कर सके।

Lalu Prasad Yadav, Fodder Scam Case Verdict Live: चारा घोटाले के दोषी और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव को केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के विशेष न्यायाधीश शिवपाल सिंह आज (5 जनवरी)  सजा सुनाएंगे। वकीलों के अनुसार, अगर लालू प्रसाद को तीन वर्ष की सजा सुनाई जाती है तो सजा सुनाने के तुरंत बाद उन्हें जमानत मिल सकती है। गुरुवार को लालू के साथ इस मामले के सभी 16 अभिुक्तों को अदालत में पेश किया गया जहां सभी की सजा की अवधि पर उनके वकीलों ने बहस की। बहरहाल, अदालत के वर्णक्रमानुसार अभियुक्तों की सजा पर बहस सुनने के फैसले के चलते लालू की सजा की अवधि पर बहस प्रारंभ नहीं हो सकी। उन्हें अदालत ने पौने तीन बजे के लगभग वापस न्यायिक हिरासत मे जेल भेजने के निर्देश दे दिये।

लालू प्रसाद फिलहाल रांची के बिरसा मुंडा सेंट्रल जेल में बंद हैं। लालू यादव को रांची स्थित सीबीआई की विशेष अदालत ने 23 दिसंबर को देवघर से अवैध धन निकासी के मामले में लालू यादव को दोषी करार दिया था। सीबीआई के वकील ने कल इस मामले में अभियुक्तों के लिए अधिकतम सजा की मांग की थी। सीबीआई के वकील ने अदालत में कहा कि दोषियों को ज्यादा से ज्यादा सजा मिले, ताकि कोई फिर से ऐसा घृणित अपराध करने की हिम्मत नहीं कर सके।

इस मामले में जिन आरोपियों को अदालत ने दोषी करार दिया है उनमें बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव, आर के राणा, जगदीश शर्मा, तीन आइएएस अधिकारी तत्कालीन वित्त आयुक्त फूलचंद सिंह, पशुपालन विभाग के तत्कालीन सचिव बेक जूलियस एवं एक अन्य वरिष्ठ अधिकारी महेश प्रसाद भी शामिल हैं। लालू प्रसाद के खिलाफ चारा घोटाले से जुड़े कुल पांच मामलों में रांची में मुकदमे चल रहे थे जिनमें चाईबासा कोषागार से 37 करोड़ 70 लाख रुपये की अवैध निकासी के मामले में उन्हें तथा जगन्नाथ मिश्रा को 30 सितंबर, 2013 को दोषी ठहराये जाने के बाद तीन अक्तूबर को क्रमश: पांच वर्ष कैद, 25 लाख रुपये जुर्माने एवं चार वर्ष कैद की सजा सुनायी जा चुकी है।

Here’s Live Updates of Lalu Prasad Yadav, Fodder Scam Case Verdict

-कुछ ही देर में लालू यादव पहुंचेंगे विशेष सीबीआई कोर्ट, सबसे पहले आरजेडी चीफ की सजा का होगा एेलान।

-बिहार के आरजेडी चीफ रामचंद्र पूर्वे ने कहा कि लालू प्रसाद यादव पर ईश्वर की कृपा है और हम सभी को विश्वास है कि उन्हें न्याय मिलेगा। मुझे पूरा यकीन है कि लालू जी कल होने वाली आरजेडी की बैठक में हिस्सा लेंगे।

-न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक लालू यादव ने खराब सेहत का हवाला देते हुए सजा कम रखने की मांग की है। अर्जी में कहा गया है, ‘चारा घोटाले में कुछ लोगों को बरी कर दिया है, हमारी तबीयत ठीक नहीं रहती। दिल का ऑपरेशन हुआ है। लालू के वकील ने अर्जी में लिखा है कि पैसे निकालने में मेरा कोई सीधा हाथ नहीं है, इसलिए कम से कम सजा दीजिए।

आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव होटवार जेल से दोपहर दो बजे सीबीआई के स्पेशल कोर्ट पहुंचेंगे। जस्टिस शिवपाल सिंही की कोर्ट में सजा की बिंदुओं पर सुनवाई होगी। सजा का ऐलान कब होगा इस पर सस्पेंस बना हुआ है।

-राजद नेता जगदानंद सिंह और विजय प्रकाश राबड़ी देवी राबड़ी निवास पहुंच चुके हैं। जगदानंद ने जज के फोन करने की बात को नकार दिया है। उन्होंने कहा, ऐसा काम राजद नेता नहीं कर सकते, जज को नाम बताना चाहिए। साथ ही उन्होंने कहा, 2019 की लड़ाई की तैयारी हो रही है। कल की बैठक में रणनीति बनेगी। लालू को लेकर उन्होंने कहा कि आशा है उनके साथ न्याय होगा, अन्यथा ऊपर का दरवाजा खुला हुआ है।

-राजद नेता शिवानंद तिवारी भी राबड़ी देवी से मिलने के लिए उनके घर पहुंचे। इस दौरान उन्होंने मीडिया से बात करते हुए एकबार फिर जज पर सवाल उठाया। उन्होंने जज को फोन कर प्रभावित करने की बात का खंडन किया। उन्होंने कहा राजद के किसी नेता ने फोन नहीं किया, अगर किसी ने फोन किया था तो जज मौन क्यों हैं, जज को तुरंत कारवाई करनी चाहिए थी।

SHAREShare on Facebook0Share on Google+0Tweet about this on TwitterShare on LinkedIn0

Be the first to comment on "चारा घोटाला फैसला LIVE: कुछ ही देर में कोर्ट पहुंचेंगे लालू यादव, अर्जी में कहा-दिल का अॉपरेशन हुआ है, कम सजा दीजिए"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*