BREAKING NEWS
post viewed 18 times

अमेरिका में ‘बॉम्ब साइक्लोन’ का कहर, 4 हजार फ्लाइट कैंसिल

05_01_2018-flight
नेशनल वेदर सर्विस के मुताबिक, नॉर्थ-ईस्ट अमेरिका की तरफ करीब 90KMPH की रफ्तार से बर्फीला तूफान बढ़ रहा है.

भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. लगभग हिल स्टेशन पर बर्फबारी हो रही है. ऐसे में आने वाले दिनों में ठंड बढ़ने आशंका जताई जा रही है. बात करें, अमेरिका की, तो यहां भी ठंड का भीषण प्रकोप जारी है. ठंड के कहर का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि करीब 4 हजार फ्लाइट्स कैंसल की जा चुकी हैं. कई राज्यों में बिजली की समस्या भी पैदा हो गई है. 15 लोगों की मौत हो चुकी है. सड़कों पर बर्फ की कई इंच मोटी परत जम गई है, जिसके चलते ऑफिस और स्कूल बंद कर दिए गए हैं. नेशनल वेदर सर्विस के मुताबिक आने वाले दिनों में टेम्परेचर -13 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाएगा.

नेशनल वेदर सर्विस के मुताबिक, नॉर्थ-ईस्ट अमेरिका की तरफ करीब 90KMPH की रफ्तार से बर्फीला तूफान बढ़ रहा है. इस तूफान के चलते आने वाले दिनों में हालात और ज्यादा बिगड़ सकते हैं.

गुरुवार तक न्यूयॉर्क के कई हिस्सों में 5 से 9 इंच तक बर्फ जमा थी. फिलाडेल्फिया में 3 से 6 और वॉशिंगटन में 1 से 2 इंच बर्फ की मोटी परत जमी है। पोर्टलैंड मैन में सबसे ज्यादा 10 से 15 इंच बर्फबारी रिकॉर्ड की गई.

ठंड का प्रकोप इतना ज्यादा बढ़ गया है कि झीलें, नदी तक जम चुकी हैं. लोग घरों से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं.

क्या है बॉम्ब साइक्लोन 

बॉम्ब साइक्लोन या बॉम्बोजेनेसिस तब आता है, जब किसी तूफान का बायोमीट्रिक प्रेशर 24 घंटे के भीतर 24 मिलीबार्स से कम हो जाता है. इससे तूफान काफी ताकतवर हो जाता है.

Be the first to comment on "अमेरिका में ‘बॉम्ब साइक्लोन’ का कहर, 4 हजार फ्लाइट कैंसिल"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*