BREAKING NEWS
post viewed 112 times

हनीमून डेस्टिनेशन के लिए आपके बजट में हैं ये 5 जगह

08_01_2018-honey
ऑफबीट हनीमून लोकेशन की तलाश में हैं, तो जैसलमेर आपके लिए ही है. यहां के किले, पुरानी हवेलियां, रेगिस्तान और थार रेगिस्तान की सफारी हनीमून को एंजॉय करने के लिए बेस्ट हैं.

प्यार-मोहब्बत के लिए कपल को सुकून भरी जगहों की तलाश रहती है, ऐसे में उन्हें यही लगता है कि ऐसी जगह की ट्रिप प्लान की जाए, जहां पर मजा भी आए और ज्यादा पैसे भी खर्च न हो.

आज हम आपको बता रहे हैं, बजट हनीमून डेस्टिनेशन के बारे में.

जैसलमेर 

ऑफबीट हनीमून लोकेशन की तलाश में हैं, तो जैसलमेर आपके लिए ही है. यहां के किले, पुरानी हवेलियां, रेगिस्तान और थार रेगिस्तान की सफारी हनीमून को एंजॉय करने के लिए बेस्ट हैं.

कैसे पहुंचे : यहां पहुंचने के लिए जैसलमेर एयरपोर्ट और रेल दोनों ही मौजूद हैं.

ठहरने का कितना खर्च : यहां रहने के लिए बेहतर सर्विस आपको होटल रंग महल में मिल जाएगी. यहां 6 रातों का खर्च लगभग 6 हज़ार प्रति व्यक्ति होगा.

हम्पी

भारत के कर्नाटक राज्य में स्थित यह नगर यूनेस्को द्वारा विश्व के विरासत स्थलों में शामिल है. हर साल यहां हजारों टूरिस्ट्स और तीर्थ यात्री आते हैं. यहां घाटियों और टीलों के बीच लगभग पांच सौ से भी अधिक स्मारक चिह्न हैं. इनमें मंदिर, महल, पुराने बाजार, गढ़, तबूतरे, तहखाने, जल-खंडहर, शाही मंडप शामिल है.

कैसे पहुंचे : हम्पी से सबसे पास बेंगलुरु इंटरनेशनल एयरपोर्ट है. वहीं, यहां हुबली और बेलगउम घरेलू एयरपोर्ट सबसे नजदीक हैं. आप यहां बैंगलोर जाने वाली ट्रेन से भी पहुंच सकते हैं.

ठहरने का कितना खर्च : यहां होटल में ठहरने के लिए चार रातों का खर्च लगभग 12 हजार रु. होगा.

कश्मीर 

हनीमून के लिए कश्मीर किसी सपने से कम नहीं. यहां कि वादियां, बर्फीले पहाड़ और शिकारा बोटिंग पार्टनर के साथ वक्त बिताने के लिए बेस्ट हैं. यहां की गर्मी और ठंड दोनों मौसम बहुत ही खास हैं. गर्मियों में यहां आपको हरियाली, सेबों के बगान दिखेंगे. वहीं, सर्दियों में यहां सब कुछ बर्फ की वादियों से ढका होगा.

ठहरने का कितना खर्च : यहां होटल में ठहरने के लिए चार रातों का खर्च लगभग 7 हजार रु. होगा.

कैसे पहुंचे : सबसे नजदीक श्रीनगर एयरपोर्ट है जिसके लिए फ्लाइट भारत में कहीं से भी मिल जाएगी. यहां का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन उधमपुर होगा, जो कश्मीर से 230 किलोमीटर दूर है.

भीमताल 

भीमताल, उत्तराखंड के नैनीताल जिले में स्थित एक शहर है जो समुद्र स्तर से 1370 मीटर की ऊंचाई पर बसा हुआ है. आप यहां सातताल की यात्रा भी कर सकते हैं जो कि सात झीलों के आपस में जुड़े हुए एक समूह के कारण प्रसिद्ध हैं. यह स्थल, भीमताल से 3 किमी. की दूरी पर स्थित है.  प्राकृतिक पक्षियों, 11000 कीड़ों और 525 किस्मों  की तितलियों के लिए प्राकृतिक निवास है.

कैसे पहुंचे : आप काठगोदाम या हल्दवानी रेलवे स्टेशन से बस, टैक्सी लेकर भीमताल पहुंच सकते हैं. अगर आप यहां फ्लाइट से आना चाहते हैं, तो पंतनगर रेलवे स्टेशन सबसे पास है.

कहां ठहरें : आप यहां पर होटल में रुक सकते हैं. 4 दिन रुकने के लिए आपको 5 से 7 हजार रुपए खर्च करने होंगे.

लक्षद्वीप

ये जगह रोमांस के लिए एकदम परफेक्ट है. यहां सूरज की हल्की धूप में बीच पर बैठना, बोटिंग करना, समुद्र में गोते लगाना, पानी के बीच कैंडल लाइट डिनर करना जैसे कई परफेक्ट मूमेंट्स आपको मिल जाएंगे. लक्षद्वीप में आप सातों द्वीपों पर घूम सकते हैं.

कैसे पहुंचे : यहां पहुंचने के लिए कोच्चि इंटरनेशनल एयरपोर्ट से अगाती एरोड्रोम के लिए फ्लाइट लेनी होगी. इसके अलावा कोच्चि से पैसेंजर शिप से भी लक्षद्वीप पहुंचा जा सकता है. इन शिप के नाम हैं  MV Amindivi, MV Arabian Sea, MV Bharat Seema, MV Dweep Setu, MV Kavaratti, MV Lakshadweep Sea, और  MV Minicoy.

ठहरने का कितना खर्च : लक्षद्वीप  में 4 रातें बिताने के लिए लगभग 6 हजार रुपए प्रति व्यक्ति का खर्च हो सकता है.

Be the first to comment on "हनीमून डेस्टिनेशन के लिए आपके बजट में हैं ये 5 जगह"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*