BREAKING NEWS
post viewed 206 times

रहस्य और रोमांच से भरी है वियतनाम की ये रहस्यमय गुफा

08_01_2018-cave
इस गुफा को 2014 में हली बार टूरिस्ट के लिए खोला गया और ‘ऑक्सलिस एडवेंचर कंपनी’ ने एक टूर आयोजित किया गया. यह टूर अब हर साल फरवरी से अगस्त के बीच में आयोजित किया जायेगा.

‘हैंग सन डूंग’ गुफा दुनिया की सबसे बड़ी गुफा है. 200 मीटर ऊंची, 150  मीटर चौड़ी और 9 मीटर लम्बी यह गुफा के भीतर वियतनाम के जंगल में स्थित है. आज से 6 साल पहले इस गुफा के बारे में कोई नहीं जानता था. इसका प्रवेश द्वार बहुत छोटा और धुंध से ढका रहता है.

इस गुफा के भीतर एक नदी बहती है जो इसको सुंदर बना देती है. वियतनाम ने एक स्थानीय निवासी हो खाँन ने 1991 में इसका पता लगाया था लेकिन पानी की भयंकर आवाज़ और अँधेरे के कारण किसी की भी गुफा के अंदर जाने की हिम्मत नहीं होती थी. इसलिए इस गुफा के अंदर की दुनिया इसकी खोज के 18 सालों तक यानि 2009 तक लोगों के लिए अनजान रही.  सन 2009 में ‘ब्रिटिश केव रिसर्च एसोसिएशन’ ने एक अभियान के द्वारा इसके अंदर प्रवेश कर इसके प्राकृतिक दृश्यों का अवलोकन किया.

यह अभियान 10  अप्रैल से 14 अप्रैल तक चला और 200 फीट ऊंची दीवार के कारण यह बीच में ही रुक गया. उन्होंने पाया की यह गुफा वियतनाम की पिछली सबसे बड़ी गुफा से 5 गुना तथा विश्व की अब तक की सबसे बड़ी गुफा,मलेशिया की ‘डियर केव’ से 2 गुना बड़ी है. इस गुफा का कुछ हिस्सा उपर से टुटा हुआ है जहाँ एक छोटा सा जंगल है. इस गुफा में 300  मिलियन साल पुराने जीवाश्म भी मिले हैं. यहाँ पर दुनियाँ के सबसे ऊंचे चूने के स्तम्भ भी पाये गए हैं.

इस गुफा को 2014 में  हली बार टूरिस्ट के लिए खोला गया और ‘ऑक्सलिस एडवेंचर कंपनी’ ने एक टूर आयोजित किया गया जिसमें 6 मेम्बर थे. यह टूर अब हर साल फरवरी से अगस्त के बीच में आयोजित किया जायेगा. टूरिस्ट की सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए उनकी संख्या बहुत कम रखी जाती. 2014 में केवल 220  टूरिस्ट की लिमिट रखी गयी थी.

कैसे पहुंचे : आपको इंटरनेशनल फ्लाइट लेकर नोईबाई इंटरनेशनल जाना होगा, आप चाहें तो डानांग इंटरनेशनल एयरपोर्ट भी जा सकते हैं. यहां से आपको इस गुफा के लिए कोई टैक्सी मिल जाएगी.

 

SHAREShare on Facebook0Share on Google+0Tweet about this on TwitterShare on LinkedIn0

Be the first to comment on "रहस्य और रोमांच से भरी है वियतनाम की ये रहस्यमय गुफा"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*