BREAKING NEWS
post viewed 67 times

सेनानायक मेजर जनरल विभा दत्ता को दी गई भावभीनी विदाई

Photo

लखनऊ छावनी स्थित मध्य कमान अस्पताल की सेनानायक मेजर जनरल विभा दत्ता को मध्य कमान अस्पताल के सैन्यधिकारियों एवं अन्य रैंकों के सैन्यकर्मियों द्वारा भावभीनी विदाई दी गई। मेजर जनरल विभा दत्ता का स्थानांतरण नई दिल्ली के लिए हुआ है। जहां वह दिल्ली एरिया की मेजर जनरल चिकित्सा के रूप में कार्यभार ग्रहण करेंगीं।

भारतीय सशस्त्र बल के इतिहास में ऐसा बहुत कम ही होता है जब कभी पति एवं पत्नी दोनों एक जनरल आॅफीसर के रूप में किसी एक ही अस्पताल की कमान संभाली हो। मेजर जनरल विभा दत्ता जो मध्य कमान अस्पताल, लखनऊ की सेनानायक रहीं एवं इनके पति ले. जनरल अजय कुमार दत्ता भी 19 सितंबर 2010 से 31 अक्टूबर 2012 तक मध्य कमान अस्पताल, लखनऊ के सेनानायक रहे। मेजर जनरल विभा दत्ता ने 01 जुलाई 2016 को मध्य कमान अस्पताल लखनऊ की सेनानायक का पदभार संभालकर भारतीय सशस्त्र बल में एक ऐसा ही उदाहरण प्रस्तुत किया था।

मेजर जनरल विभा दत्ता यूनिवर्सिटी काॅलेज मेडिकल साइंसेस, दिल्ली विश्वविद्यालय की विद्यार्थी रही हैं। 30 नवंबर 1983 को सेना चिकित्सा कोर में कमीशन प्राप्त मेजर जनरल विभा दत्ता ने वर्ष 1986 में पुणे स्थित आर्मड फोर्सेज़ मेडिकल काॅलेज से पैथालाॅजी में एमडी किया है। इसके बाद मेजर जनरल दत्ता ने वर्ष 1993 में मुम्बई स्थित टाटा मेमोरियल हाॅस्पिटल से ट्यूमर हिस्टोपाथ/साइटोलाॅजी में तथा वर्ष 2005 में यूके के बर्मिंघम स्थित क्वीन एलिजाबेथ हाॅस्पिटल से लीवर ट्रांसप्लांट पैथालाॅजी में प्रशिक्षण प्राप्त किया। मेजर जनरल दत्ता ने वर्ष 2000 में नई दिल्ली स्थित अखिल भारतीय चिकित्सा आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) से आॅनकोलाॅजी पैथालाॅजी में पीएचडी किया है।

मेजर जनरल विभा दत्ता ने 08 अगस्त 2009 से 16 फरवरी 2011 तक मध्य कमान अस्पताल, लखनऊ में पैथालाॅजी एवं आॅन्को पैथालाॅजी की सीनियर एडवाईजर के रूप में भी कार्य किया है। इसके अतिरिक्त मेजर जनरल दत्ता सेना के दो प्रतिश्ठित सैन्य संस्थानों – नई दिल्ली स्थित सेना अस्पताल (रिसर्च एवं रेफरल) तथा पुणे स्थित आर्मड फोसेज़ मेडिकल काॅलेज के पैथालाॅजी विभाग की विभागाध्यक्ष रह चुकी हैं।

व्यावसायिक क्षेत्र में उत्कृष्ट एवं सराहनीय कार्यो के लिए वर्ष 2006 में मेजर जनरल विभा दत्ता को “सेना मेडल” से अलंकृत किया गया है। इसके अतिरिक्त इन्हें वर्ष 2014 में थल सेनाध्यक्ष के प्रशंसा पत्र एवं वर्श 2004 में पश्चिमी कमान के सेनाध्यक्ष के प्रशंसा पत्र से भी नवाजा जा चुका है।

SHAREShare on Facebook0Share on Google+0Tweet about this on TwitterShare on LinkedIn0

Be the first to comment on "सेनानायक मेजर जनरल विभा दत्ता को दी गई भावभीनी विदाई"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*