BREAKING NEWS
post viewed 193 times

विदेश में जाने से पहले जान लीजिए ‘वीजा’ के प्रकार, नहीं होगी कोई परेशानी

10_01_2018-passport1
इस वीजा के जरिए आप किसी दूसरे देश में पढ़ने के लिए जा सकते हैं. इसमें सिर्फ विद्यार्थी ही अप्लाई कर सकते हैं. हर देश की अपनी कुछ शर्ते होती हैं.

अगर आप विदेश जाने वाले हैं और वीजा अप्लाई करने वाले हैं, तो उससे पहले वीजा के बारे में खास बातें जान लें. वीजा एक तरह का परमिशन लेटर होता है जिसके जरिए एक देश की सरकार दूसरे देशों के नागरिकों को अपने देश में आने की देती है. आप विदेश में कितने दिन और किस तरीके से रह सकते हैं यह सब बातें आपके वीजा परमिट पर निर्भर करती हैं. यह भी कई तरह के होते हैं.

 

Immigrant Visa

इमीग्रेशन वीजा की जरूरत उन लोगों को पड़ती है, जो किसी दूसरे देश में जाकर रहना चाहते हैं.

Marriage Visa

जब किसी एक देश के लड़के को किसी दूसरे देश की लड़की से शादी करनी हो. जैसे कोई भारतीय लड़का अमेरिकन लड़की से शादी करना चाहता है, तो उस लड़की को अमरीका में भारतीय एंबेसी जाकर यह वीजा अप्लाई करना पड़ता है.

Student Visa

इस वीजा के जरिए आप किसी दूसरे देश में पढ़ने के लिए जा सकते हैं. इसमें सिर्फ विद्यार्थी ही अप्लाई कर सकते हैं. हर देश की अपनी कुछ शर्ते होती हैं, जिन्हें पूरा करके ही यह वीजा मिलता है.

Business Visa/ Work Permit Visa

इसके जरिए आपको उस देश में बिजनेस या जॉब का प्रपोजल लेटर दिखाना पड़ता है. इसमें यह भी बताना पड़ता है कि आप किस जगह पर और कौन-सा काम करना चाहते हैं. हर देश में इसकी समय सीमा अलग-अलग होती है. यह वीजा 6 महीने से 10 साल तक भी हो सकता है.

Transit Visa

किसी दूसरे देश में जाने के लिए यह वीजा घंटों के हिसाब से दिया जाता है. वैसे, यह 72 घंटे के लिए ही होता है. इस तरह के आवेदन भरने के लिए रिटर्न टिकट भी दिखाना पड़ता है.

Tourist Visa

जैसा की इसके नाम से ही पता चलता है कि इस तरह के वीजे पर आप सिर्फ घूम-फिर सकते हैं. विदेश में कोई काम नहीं कर सकते.

Be the first to comment on "विदेश में जाने से पहले जान लीजिए ‘वीजा’ के प्रकार, नहीं होगी कोई परेशानी"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*