BREAKING NEWS
post viewed 165 times

श्रीनगर की हसीन वादियों में 5 खूबसूरत नजारे ,मिस न करें

10_01_2018-story5
यह मस्जिद डल झील के किनारे पर स्थित है. यह मस्जिद सफेद मार्बल से बनाया गया है.

सर्दियों में घूमने-फिरने का मजा ही कुछ और है. अगर आप सर्दियों में श्रीनगर घूमने का जा रहे हैं, कश्मीर के दिल में बसा श्रीनगर कस्बा दरिया झेलम के दोनों किनारों पर फैला हुआ है. नगीन और डल जैसी विश्वप्रसिद्ध झीलें श्रीनगर कस्बे की जान कही जा सकती हैं, जबकि अपने लुभावने मौसम के कारण श्रीनगर पर्यटकों को सारा वर्ष आकर्षित करता रहता है.आज कश्मीर का सबसे खूबसूरत शहर श्रीनगर विश्वभर के पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित कर रहा है, जो 103.93 वर्ग किमी के क्षेत्रफल में फैला हुआ और समुद्र तल से 1730 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. अगर आप भी श्रीनगर जा रहे हैं, तो ये 5 जगह देखना न भूलें.

डल झील

डल झील अपने हाउसबोट और शिकारे के लिए सबसे अधिक लोकप्रिय है. यह झील लगभग 26 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुई है. यह पानी सर्फिंग, हाउसबोट और शिकारा सवारी, आनंद ले रहे तैराकी , मछली पकड़ना, कैनोइंग के लिए सबसे बेहतरीन जगह है.

इंदिरा गांधी ट्यूलिप गार्डन

श्रीनगर में स्थित इंदिरा गांधी ट्यूलिप गार्डन अपने वार्षिक ट्यूलिप महोत्सव के लिए बहुत मशहूर है. यह जाबारवन पर्वत की तलहटी में स्थित है. यहां देखने के लिए निशात गार्डन , शालीमार गार्डन, अचाबल बाग, चश्मा शाही गार्डन वर्ल्ड फेमस है.

निशात बाग

निशात बाग डल झील के किनारे पर स्थित है. इसका निर्माण 1633 में अब्दुल हसन आसफ खान ने किया था और यह सबसे बड़ा मुगल गार्डन है. यह पर्यटकों को अपने सौंदर्य की वजह से अपनी ओर खींचता है.

शंकराचार्य मंदिर

शंकराचार्य मंदिर एक ऊंची पहाड़ी पर स्थित है. यह श्रीनगर का एक अन्य पर्यटन स्थल है. यह मंदिर कई पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है. यह माना जाता है कि इसे 200 ईसा में सम्राट अशोक के बेटे जलुका द्वारा निर्माणित किया गया था. पहाड़ी से शीर्ष आगंतुकों पीर पंजाल पर्वत श्रृंखला की बर्फ से ढकी पहाड़ों की एक शानदार दृश्य प्राप्त कर सकते हैं.

हजरतबल मस्जिद 

यह मस्जिद डल झील के किनारे पर स्थित है. यह मस्जिद सफेद मार्बल से बनाया गया है. मस्जिद को दरगाह शरीफ असर-ए-शरीफ और मदीना अमेरिका  शनि भी कहा जाता है.

कैसे पहुंचे : श्रीनगर आने के लिए जम्मू रेलवे स्टेशन सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन है, जो यहां से 290 किमी. की दूरी पर स्थित है. यह रेलवे स्टेशन देश के कई प्रमुख शहरों जैसे-बंगलौर, चेन्नरई, त्रिवेंद्रम और अन्यं से भली-भांति हुआ है. पर्यटक रेलवे स्टेेशन से श्रीनगर के लिए प्राईवेट टैैैैक्सी भी हायर कर सकते हैं.

 

शेख- उल- आलम एयरपोर्ट के नाम से जाना जाता है, जो शहर से 14 किमी. की दूरी पर स्थित है. यह एयरपोर्ट एक नेशनल एयरपोर्ट है जो देश के कई शहरों और राज्यों  जैसे – मुम्बई, दिल्ली, शिमला और चंडीगढ़ आदि से जुड़ा हुआ है. एयरपोर्ट के बाहर खडी टैक्सी आपको वाजिब दाम में शहर की सैर या होटल तक पहुंचा देगी. विदेश से आने वाले पर्यटक दिल्ली के इंदिरा गांधी एयरपोर्ट पर उतरें और वहां से 876 किमी. का सफर तय करके श्रीनगर पहुंचें.

घूमने का सबसे बेस्ट टाइम : आप पूरे साल श्रीनगर में घूम सकते हैं, लेकिन सर्दियों में मौसम ज्यादा खुशगवार रहता है.

SHAREShare on Facebook0Share on Google+0Tweet about this on TwitterShare on LinkedIn0

Be the first to comment on "श्रीनगर की हसीन वादियों में 5 खूबसूरत नजारे ,मिस न करें"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*