BREAKING NEWS
post viewed 16 times

जनरल बिपिन रावत ने माना- ‘अब सच होता दिखाई दे रहा है केमिकल युद्ध’

pjimage-16-1

आर्मी चीफ जनरल बिपिन रावत ने शुक्रवार को माना कि केमिकल हथियारों से लड़ा जाने वाला युद्ध अब सच्चाई के रूप में नजर आने लगा है…

नई दिल्ली. आर्मी चीफ जनरल बिपिन रावत ने शुक्रवार को माना कि केमिकल हथियारों से लड़ा जाने वाला युद्ध अब सच्चाई के रूप में नजर आने लगा है. खासकर नॉन-स्टेट एक्टर्स के संग. उन्होंने ये बात सिर्फ केमिकल हथियारों के लिए नहीं बल्कि रेडियोलॉजिकल, न्यूक्लियर और बायोलॉजिकल युद्ध के लिए भी कही. इसका शॉर्ट फॉर्म CBRN है. बिपिन रावत ने कहा कि मुझे भरोसा है कि ऐसे हमलों को लेकर डीआरडीओ के पास दीर्घकालीन योजना तैयार है.

इससे पहले सेनाध्यक्ष जनरल बिपिन रावत ने कहा था कि हम धीरे-धीरे हथियारों की आयात को कम करने की दिशा की ओर बढ़ रहे हैं. उन्होंने कहा कि अब इस बात को पुख्ता करने का समय आ गया है कि हम अगली लड़ाई अपने देश में बने हथियारों के दम पर लड़ें. जनरल रावत ने यह बात दिल्ली में आयोजित एक सेमिनार में कही थी.

गौरतलब है कि केंद्र मोदी सरकार आने के बाद से हथियारों के निर्माण को लेकर कई कदम उठाए गए हैं. कई कंपनियों से इस बात के समझौते किए गए हैं कि वह अपने उत्पादों का निर्माण भारत में ही करेंगी. सरकार ने हथियारों को देश में ही विकसित करने को काम को अपनी महत्वाकांक्षी योजना ‘मेक इन इंडिया’ से भी जोड़ा है. हाल ही में देश की ऑर्डिनेंस फैक्टिरियों के ऑर्डर को भी मंजूरी दी गई है.

जम्मू-कश्मीर के युवाओं पर सेना प्रमुख ने सेमिनार ने कहा कि हम उनको मुख्यधारा में लाने की कोशिश कर रहे हैं. इसके साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि चिंता वाली बात नहीं है. आतंकवादी पहले भी हथियारों के साथ फोटो सोशल मीडिया में डालकर प्रोपेगेंडा करते रहे हैं. बुरहान वानी भी अपने दस बारह गुर्गों के साथ मिलकर एक वीडियो शेयर किया था. ये कोई नई बात नहीं है. उन्होंने कहा कि हम अपनी काउंटर इंसरजेंसी ऑपरेशन जारी रखेंगे. हमारी कोशिश है कि जहां भी इलेक्शन होने हैं उनको सही तरीके से कराया जाए.

Be the first to comment on "जनरल बिपिन रावत ने माना- ‘अब सच होता दिखाई दे रहा है केमिकल युद्ध’"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*