BREAKING NEWS
post viewed 45 times

FB न्यूज फीड में बड़ा बदलाव, जकरबर्ग ने कहा अब FB पर कम समय बिताएंगे लोग

mark_main_1515740269_618x347

दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया वेबसाइट फेसबुक अब अपने बेसिक पर लौटने की तैयारी कर रही है. फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने ऐलान किया है कि अब फेसबुक के न्यूज फीड पर आपके दोस्तों और आपके अपनों से जुड़े कॉन्टेंट ज्यादा मिलेंगे. जकरबर्ग ने कहा है कि हाल ही में उन्हें फेसबुक यूजर्स से फीडबैक मिले हैं कि उन्हें पब्लिक कॉन्टेंट, बिजनेस से जुड़े पोस्ट, ब्रांड और मीडिया उनके पर्सनल मोमेंट्स में बाधा डाल रहे हैं.

मार्क जकरबर्ग ने कहा है कि पिछले कुछ सालों में फेसबुक पर वीडियो और पब्लिक कॉन्टेंट की बाढ़ आ गई है. चूंकि अब फेसबुक पर फ्रेंड्स और फैमिली पोस्ट से ज्यादा पब्लिक पोस्ट हो गए हैं, न्यूज फीड का बैलेंस फेसबुक द्वारा किए गए महत्वपूर्ण कामों से शिफ्ट हो गया है जिसके जरिए लोग एक दूसरे से जुड़ते हैं.

मार्क जकरबर्ग ने अपने पोस्ट में कहा है, ‘हम जिम्मेदारी के साथ लोगों को इस बात के लिए निश्चिंत करना चाहते हैं कि हमारी सर्विस न सिर्फ मजे के यूज के लिए हैं, बल्कि यह लोगों के बेहतर भी है’

मार्क जकरबर्ग के इस पोस्ट से साफ है कि आने वाले समय में आपको फेसबुक के न्यूज फीड में बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे.

फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने इस पोस्ट में कहा है कि इस साल इन बदलाव के साथ उन्हें उम्मीद है कि लोग फेसबुक पर कम टाइम बिताएंगे. उन्होंने कहा है, ‘इस बदलाव के साथ ही मैं उम्मीद करता हूं कि लोग फेसबुक पर अभी जितना समय बिता रहे हैं उसमें कमी आएगी’. हालांकि इसके आगे उन्होंने यह भी कहा है कि उन्हें यह भी उम्मीद है कि जो टाइम अब आप फेसबुक पर बिताएंगे वो महत्वपूर्ण होंगे और अगर हम सही करते हैं तो उम्मीद है कि यूजर्स के लिए अच्छा है और लॉन्ग टर्म बिजनेस के लिए भी.

क्या होंगे बदलाव?

फेसबुक न्यूज फीड के हेड ने कहा है, ‘हम यह प्रेडिक्ट कर लेंगे की किन पोस्ट के साथ आप दोस्तों के साथ इंटरऐक्ट करना चाहते हैं और उसे आपकी फीड में ज्यादा दिखाएंगे’

नए अपडेट के साथ फेसबुक उन पोस्ट को प्राथमिकता देने की तैयारी में है जिस पर लोग काम की बातें कर सकें. ऐसे पोस्ट जिस पर लोग वाद विवाद कर सकें उसे भी प्राथमिकता दी जाएगी.

क्या अपडेट के बाद यूजर्स उन पोस्ट को भी अपने न्यूज फीड के टॉप पर देख पाएंगे जिनके पेज उन्होंने फौलो किए हैं?

फेसबुक के मुताबिक अपडेट के बाद भी यूजर्स को पेज के पोस्ट मिलेंगे जिन्हें उन्होंने फौलो किया है, पोस्ट को न्यूज फीड में ऊपर पाने के लिए See first फीचर का इस्तेमाल किया जा सकता है.

अपडेट के बाद किस तरह के फेसबुक पेज पोस्ट न्यूज फीड में ज्यादा दिखेंगे?

वैसे पेज पोस्ट जो लोगों कनवर्सेशन जेनेरेट करते हैं वो न्यूज फीड में पहले दिखेंगे. उदाहरण के तौर पर लाइव वीडियो अमूमन दर्शकों में बातचीत बढ़ाता है. कंपनी के मुताबिक फेसबुक लाइव वीडियो आम वीडियो के मुकाबले छह गुना ज्यादा इंटरऐक्शन देता है.

क्या इस बदलाव के बाद पेज के कॉन्टेंट न्यूज फीड से खत्म कर दिए जाएंगे?

कंपनी ने कहा है कि ऐ

Be the first to comment on "FB न्यूज फीड में बड़ा बदलाव, जकरबर्ग ने कहा अब FB पर कम समय बिताएंगे लोग"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*