BREAKING NEWS
post viewed 65 times

इस बार रेगिस्तान में हुई बर्फबारी, इन देशों की यात्रा न करे

12_01_2018-desert
अमेरिका में नदियां और झीलें बर्फ बन गईं हैं. चीन में घना कोहरा छाया हुआ है तो ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में भीषण गर्मी ने सड़कों तक को पिघला दिया है.

आजकल दुनिया में क्या से क्या हो जाए, कहा नहीं जा सकता. कहीं अनाज बर्बाद हो रहा है, तो कहीं सूखा पड़ रहा है. ग्लोबल वार्मिंग से पूरी दुनिया झुलस रही है. सहारा डेजर्ट में इन दिनों कुछ ऐसा नजारा देखने को मिल रहा है, जिसे शायद ही आपने कभी देखा होगा. जनवरी की ठंड में जहां पूरी दुनिया ठिठुर रही है, वहीं रेगिस्ता न भी इससे अछूते नहीं हैं. अल्जीदरिया के ऐन सेफरा टाउन में इस बार 16 इंच तक की बर्फबारी हुई है.

पिछले 37 साल में यह तीसरी मौका है जब इस टाउन में बर्फबारी का नजारा देखने को मिला है. बताया जाता है कि टाउन में एक से दो इंच की बर्फबारी हुई जबकि टाउन के बाहर 16 इंच तक बर्फबारी रिकॉर्ड की गई. सहारा में बर्फबारी बहुत कम देखने को मिलती है. यहां पर गर्मी के समय तापमान अक्सार 38 से 40 डिग्री सेल्सि6यस के आसपास रिकॉर्ड किया जाता है.

वैज्ञानिकों के अनुसार यूरोप में हाईप्रेशर के कारण दक्षिणी और उत्तकरी अफ्रीका में बर्फीली हवाओं का चलना है.

इसके अलावा कई ऐसे देश हैं, जहां पर घूमना फिलहाल खतरे से खाली नहीं है.

अमेरिका में बॉम्ब साइक्लोन ने पिछले दिनों बहुत तबाई मचाई थी. यहां पर 24 घंटे की बर्फबारी से हालात बेकाबू हो गए थे.

वहीं दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलिया में गर्मी पड़ रही है. अमेरिका के न्यूयॉर्क, शिकागो समेत कई बड़े शहर डीप फ्रीजर में तब्दील हो गए हैं. वहीं चीन में जमीन से लेकर ऊंची इमारतों तक बर्फ का कब्जा है, जबकि इस वक्त ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में आग भड़क गई है. वहां भीषण गर्मी पड़ रही है.

साथ ही अमेरिका में नदियां और झीलें बर्फ बन गईं हैं. चीन में घना कोहरा छाया हुआ है तो ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में भीषण गर्मी ने सड़कों तक को पिघला दिया है. इस वजह से इन देशों की यात्रा फिलहाल न करने की हिदायत दी गई है.

Be the first to comment on "इस बार रेगिस्तान में हुई बर्फबारी, इन देशों की यात्रा न करे"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*