BREAKING NEWS
post viewed 80 times

1880 में 2 करोड़ में बनकर तैयार हुआ था ये किला, अब बन गया शाही होटल

15_01_2018-travel2
2005 में इसको बेच दिया गया और इसके बाद लगातार कई साल तक इसमें कोई काम किये बिना लगातार इसका सौदा होता रहा और 2015 में इसको एक लक्जरी होटल बना दिया गया.

आप ऐसी कई जगह पर गए होंगे, जहां का पुराना इतिहास रहा है. जैसे कई होटल या रेस्टोरेंट से कोई किस्सा या फिर को ऐतिहासिक बात जुड़ी हुई होती है. ऐसा ही है एक ऐतिहासिक किला, जो अब शाही होटल में बदल चुका है.

1880 में बना था किला जिसे बंद कर दिया गया

इंग्लैंड के ‘सोलेंट’ सिटी में बना ‘नो मैन लैंड फोर्ट’ एक समुद्री किला है, जो इंग्लैंड के दूसरे सबसे बड़े आइलैंड ‘ऑयसल ऑफ विघ्ट’ के किनारे से 2.2 किलोमीटर की दूरी पर बना है. इस समुद्री किले का निर्माण का प्रस्ताव 1859 के रॉयल कमीशन के गठन के बाद् पारित हुआ और 1867 से 1880 के मध्य इसका निर्माण हुआ.

 

2004 में एक चैनल की रिपोर्ट के अनुसार इस किले के पानी में गंदगी पाई गई थी, जिसके बाद किले को बंद कर दिया गया था. किले के बंद होने के बाद और यहां कुछ समय के आस-पास रहने वाले पक्षी और चिड़िया इसको वॉश बेसिन की तरह प्रयोग करने लगे एक तरह से यह उनका निवास स्थान बन गया.

2015 में बना दिया गया शाही महल  

2005 में इसको बेच दिया गया और इसके बाद लगातार कई साल तक इसमें कोई काम किये बिना लगातार इसका सौदा होता रहा और 2015 में इसको एक लक्जरी होटल बना दिया गया जिसके चारों ओर के समुद्र के प्राकृतिक दृश्य लोगों को लुभा लेता है.

 

2 करोड़ से ज्यादा रूपये का है किला

क्रीमियन वॉर के बाद नैपोलियन III के हमले की संभावना की वजह से लगभग 2,27,02,324 करोड़ रुपये की रकम  लगाकर इस विशाल किले का निर्माण कराया गया. पोर्ट्समाउथ की सुरक्षा इस किले के निर्माण का मुख्य उद्देश्य था, जिसके चलते इस किले को इंग्लैंड की जल सेना का विशाल पोर्ट बनाया गया ताकि वह समुद्र के बीच रहकर अपने हथियारों के दम पर इंग्लैंड को सुरक्षा प्रदान कर सके.

कैसे पहुंचे : आप इंटरनेशनल फ्लाइट लेकर यहां इंग्लैंड पहुंच सकते हैं. जिसके बाद टैक्सी या कैब से इस होटल में पहुंच सकते हैं.

कब जाएं : आप 12 महीने इस होटल में 9 से 10 बजे तक जा सकते हैं.

क्या है खास : आपको समुद्र में तैरते हुए इस होटल में घूमकर बहुत मजा आएगा. साथ ही आसपास के प्राकृतिक नजारे भी बेहद खूबसूरत है.

Be the first to comment on "1880 में 2 करोड़ में बनकर तैयार हुआ था ये किला, अब बन गया शाही होटल"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*