BREAKING NEWS
post viewed 35 times

रक्षा मंत्रालय ने दी 7.40 लाख असॉल्ट राइफलें खरीदने की मंजूरी

assault-rifles

982 करोड़ रुपए की लागत से 5,719 स्नाइपर राइफलें खरीदने के प्रस्ताव को भी मंजूरी

नई दिल्ली: रक्षा मंत्रालय ने सेना के तीनों अंगों के लिए 12,280 करोड़ रुपए की लागत से 7.40 लाख असॉल्ट राइफलें खरीदने की मंगलवार को मंजूरी दे दी. यह जानकारी अधिकारियों ने दी. रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में रक्षा खरीद परिषद (डीएसी) की बैठक में यह फैसला किया गया. अधिकारियों ने बताया कि रक्षा मंत्रालय 1,819 करोड़ रुपए की लागत से लाइट मशीन गनों की भी खरीद करेगा.

एक अन्य फैसले में सेना के लिए 982 करोड़ रुपए की लागत से 5,719 स्नाइपर राइफलें खरीदने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गई. इससे पहले पिछले शनिवार को रक्षा मंत्रालय ने जम्मू कश्मीर, पूर्वोत्तर सहित विभिन्न इलाकों में सैन्य प्रतिष्ठानों की सुरक्षा चाक चौबंद बनाने के लिए सेना को 1,487 करोड़ रुपये मंजूर किए थे. सेना इस राशि से अपने सैन्य प्रतिष्ठानों की सुरक्षा चुस्त-दुरूस्त करेगी ताकि किसी भी तरह के आतंकी हमलों से उनकी रक्षा की जा सके.
साल 2016 में पठानकोट वायुसेना अड्डे पर आतंकी हमले के बाद लेफ्टिनेंट जनरल फिलिप केंपोस की अध्यक्षता में गठित एक समिति की सिफारिश पर सैन्य प्रतिष्ठानों की सुरक्षा ऑडिट की गई. समिति से कहा गया था कि वह सैन्य प्रतिष्ठानों की सुरक्षा बेहतर बनाने के लिए उपाय सुझाए. सुरक्षा ऑडिट के बाद तीनों सेनाओं की कमांड को संशोधित मानक परिचालन प्रक्रिया एसओपी भेजी गई ताकि वे अपने सुरक्षा प्रबंधन को चुस्त करें. पठानकोट हमले के बाद सेना, नौसेना व वायुसेना के कुल 3,000 प्रतिष्ठानों को संवेदनशील चिन्हित किया गया. इसमें 600 की पहचान अतिसंवेदनशील प्रतिष्ठानों के तौर पर की गई है.

Be the first to comment on "रक्षा मंत्रालय ने दी 7.40 लाख असॉल्ट राइफलें खरीदने की मंजूरी"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*