दुनिया में 4G इंटरनेट स्पीड के मामले में भारत सबसे स्लो इंटरनेट की लिस्ट में आता है। यह रिपोर्ट पहली आ चुकी थी। अब एक नई रिपोर्ट के मुताबिक देश के सभी क्षेत्रों में इंटरनेट स्पीड स्लो नहीं है। ओपेनसिग्नल की नई रिपोर्ट के अनुसार, भारत के 20 बड़े राज्यों में 4G डाउनलोड स्पीड का औसत निकाला गया। इस क्रम में नवी मुंबई ने 8.72 एमबीपीएस की स्पीड के साथ टॉप किया है।

कौन सा राज्य रहा किस स्थान पर? इस 4G डाउनलोड स्पीड को दिसंबर से मार्च के बीच मापा गया है। रिपोर्ट के अनुसार, चेन्नई मार्च 2017 में दूसरे स्थान पर रही। चेन्नई में 4G डाउनलोड स्पीड लगभग दोगुनी थी। 4.4 एमबीपीएस की औसत स्पीड के मुकाबले मार्च 2017 में डाउनलोड स्पीड बढ़ कर 8.52 एमबीपीएस रही। इतने बड़े अंतर के बावजूद चेन्नई इस मामले में नवी मुंबई को पछाड़ नहीं पाई। रिपोर्ट में बताया गया की इस टॉप 20 की लिस्ट में अलाहबाद ही ऐसा एकमात्र राज्य रहा, जिसकी डाउनलोड स्पीड 4 एमबीपीएस से भी कम रही। इस राज्य में 3.6 एमबीपीएस की स्पीड रही है । रिपोर्ट में बताया गया टॉप 10 राज्यों में से टॉप 6 राज्य दक्षिण और पश्चिम भारत के हैं।

फिक्स्ड/ब्रॉडबैंड स्पीड में कौन टॉप पर? इसके अलावा हाल ही में 20 बड़े शहरों की फिक्स्ड/ब्रॉडबैंड स्पीड से सम्बंधित आई एक अन्य रिपोर्ट के मुताबिक टॉप 5 में से टॉप 4 शहर दक्षिण भारत के हैं। इस मामले में चेन्नई फिक्स्ड/ब्रॉडबैंड इंटरनेट स्पीड लिस्ट में 32.67 एमबीपीएस की औसत स्पीड के साथ टॉप पर है।

कौन-से अन्य राज्य लिस्ट में मौजूद?

फास्ट 4G डाउनलोड स्पीड की टॉप 10 लिस्ट में कोलकाता, बेंगलुरु, मुंबई, हैदराबाद, दिल्ली, भोपाल और नागपुर हैं। इस लिस्ट में सबसे नीचे के स्थान पर आने वाले 5 शहर सूरत, कानपूर, पटना, लखनऊ और अलाहबाद हैं। रिपोर्ट में यह भी बताया गया की यूजर्स 86 फीसद की दर अपर LTE सिग्नल से कनेक्ट कर पाए। पिछले साल की तुलना में इसमें 10 फीसद का इजाफा हुआ है।