वाराणसी – अभी तक आप सड़कों पर स्कूटर दौड़ा रहे हैं लेकिन यह स्कूटर अब पानी में भी दौड़ेंगे। उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग ने अब पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप मॉडल पर दमन की एक कंपनी से अनुबंध किया है। अब यह कंपनी गंगा के तट पर शूलटंकेश्वर घाट से चार किलोमीटर दोनों ओर वाटर स्कूटर (जेट स्की), टेंट और पैरासेलिंग समेत कई सुविधाओं का लाभ देशी-विदेशी पर्यटकों को देने जा रही है, यह सुविधा पांच अप्रैल से शुरू करने का इंतजाम त्वरित गति से हो रहा है।

विभाग से करार करने वाली दमन की कंपनी टूर एसिस्टेंट इंडिया ने किराया भी तय कर दिया है। सुविधा शुरू करने के लिए कंपनी को बनारस और मीरजापुर के प्रशासन के अलावा वन विभाग की भी अनुमति मिल चुकी है। यह कंपनी तीन करोड़ रुपये का निवेश किया है, बहुत जल्द बनारस के घाटों पर गोवा जैसा माहौल दिखाई पड़ेगा। पर्यटन विभाग के संयुक्त निदेशक अविनाश चंद्र मिश्रा ने बताया कि पर्यटन को बढ़ावा देने की मंशा से कंपनी यह सुविधा बहुत जल्द ही शुरू करने जा रही है। अब तैयारी को मूर्ति रुप देने की पूरी कोशिश की जा रही है।

हॉट एयर बलून का ट्रायल पूरा, अब तैयारी वृहद स्तर पर शुरू

वॉटर स्कूटर

स्कूटर चलेंगे : 2

लागत : 16 लाख रुपये

प्रति व्यक्ति किराया : 300 रुपये

इतने देर तक : 3 से 8 मिनट

बोट पैरासेलिंग

चलेंगे बोट : 01

लागत : 32 लाख

प्रति व्यक्ति किराया : 1200 रुपये

इतने देर तक : 3 से 10 मिनट

वॉटर पैरा मोटर

चलेंगे मोटर : 02

लागत : 55 लाख

प्रति व्यक्ति किराया : 2500 से 3000 रुपये

इतने देर तक : 3 से 4 मिनट हवा में

बनाना राइड्स के साथ हाईस्पीड बोट

चलेंगे बोट : 02

लागत : 14 लाख रुपये

प्रति व्यक्ति किराया : 300 से 500 रुपये

इतने देर तक : 5 मिनट हवा में

चलता-फिरता वाटर टेंट

चलेंगे टेंट : 02

लागत : 2.60 लाख

प्रति परिवार किराया : 1000 से 1500 रुपये

अधिकतम वजन क्षमता : 700 किग्रा.

इतने देर तक : 1.30 से 2 घंटे

ड्रेजर्ट नाइट

हट लगेंगे : 10

लागत : 1 लाख रुपये

प्रति किराया : मुफ्त

डिनर रेट : 499 रुपये और 999 रुपये

अधिकतम क्षमता : 2 से 10 व्यक्ति

सुरक्षा का इंतजाम पूरा

पर्यटन विभाग ने पर्यटकों के लिए यह सुविधाएं शुरू करने से पहले सुरक्षा के भी प्रबंध कर दिए हैं। चार टूरिस्ट पुलिस व 2 यूपी पुलिस और 10 कंपनी के सुरक्षा कर्मी गंगा में राइडिंग के वक्त तैनात रहेंगे।

चलेंगे छोटे बोट भी

गंगा में कंपनी छोटे-छोटे कम रफ्तार वाले मोटर बोट भी चलाएगी, इसके लिए एक साथ किराया पांच सौ रुपये तय किया गया है। कंपनी ने इटली से जेट स्की, हॉट एयर बलून और दूसरे मोटर बोट की आपूर्ति कर ली है, यह जल्द ही बनारस के घाटों में उतारा जाएगा।