चंडीगढ़-पंजाब में सामान्‍य वर्ग के संगठनों के भारत बंद का मिलाजुला असर हुआ है। कई शहरों में बाजार बंद हैं और बंद समर्थक प्रदर्शन कर रहे हैं। लुधियाना और अमृतसर सहित कई जगहों पर बंद का अधिक अयर नहीं दिखा है। मानसा, पटियाला, गुरदासपुर, बरनाला सहित कई शहरों में बंद का काफी असर दिखा है। इन जगहों पर दुकानें बंद हैं और प्रदर्शन हो रहे हैं। पूरे राज्‍य में सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं आैर भारी पुलिस बल तैनात है।

मानसा के बुढ़लाडा में आरक्षण के खिलाफ बंद के सामान्‍य वर्ग से संबंधित और हिंदू संगठनों ने रोष मार्च निकालना। उन्‍होंने दुकानें बंद कराई। जिले के बुढलाडा, मानसा, भीखी, जोगा, झुनीर, बोहा, बुढलाडा, बरेटा में पूर्ण तौर पर बाजार बंद हैं। गुरदासपुर में भी कई बाजार बंद हैं। यहां हिंदू संगठनों और सामान्‍य वर्ग के संगठनों के सदस्यों ने प्रदर्शन किया व बाजार बंद कराए।

बंद के समर्थन में अमृतसर मेें प्रदर्शन करते शिव सैनिक।

पटियाला में भी बंद का मिलाजुला असर दिख रहा है। यहां भी बंद समर्थकों ने प्रदर्शन किया। कई इलाकों ने दुकानें बंद रहीं। शहर के गुरु नानक नगर में प्रदर्शनकारियों ने दुकानें बंद कराई। शहर में बसों का आवागमन सामान्‍य है।

अमृतसर में भी बंद का मिलाजुला असर है। शहर में शिव सैनिकों ने प्रदर्शन किया और बाजार बंद कराने की कोशिश की। इस दौरान, शिवसेना सैनिकों की कई जगह दुकानदारों से कहासुनी हो गई। पुलिस ने करीब 12 शिवसैनिकों को हिरासत में लिया। लुधियाना में बंद का असर नहीं दिखा है। यहां बाजार खुले हुए हैं और सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

बरनाला में बंद दुकानें।

रूपनगर में व्यापार मंडल ने भारत बंद को समर्थन दिया है। शहर में बाजार बंद हैं। बरनाला में भी बंद समर्थकों ने प्रदर्शन किया। शहर में कुछ बाजार बंद हैं, लेकिन स्थिति सामान्य है। पंजाब प्रदेश व्यापार मंडल के प्रदेश अध्यक्ष अनिल बंसल लाला ने कहा कि व्यापार मंडल की तरफ से कोई बंद का आह्वान नहीं है फिलहाल स्थिति सामान्य है।

मानसा के बुढलाडा में प्रदर्शन करते बंद समर्थक।

अबोहर और फाजिल्‍का में भी बंद का मिलाजुला असर दिखा है। अबोहर में सदर बाजार के दुकानदारों ने अपनी दुकानें बंद रखी हैं। बंद समर्थकों व शिव सैनिकोंं ने छेहरटा में रैली निकाली। सरकारी स्कूल भी बंद करवाया। संगरूर बंद का काफी असर दिखा है। विभिन्‍न संगठनों के सदस्‍य शहर के मुख्य चौक पर जमा हुए और प्रदर्शन किया। शहर के बाजार सुबह से ही बंद हैं, लेकिन बस सेवा जारी है।

लुधियाना में मिलाजुला असर दिखा है। शहर में कुछ बाजार बंद हैं, लेकिन अधिकतर मार्केट खुले हुए हैं। आरक्षण के विरोध विभिन्‍न संगठनों के सदस्‍यों ने प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों ने शहर में चौड़ा बाजार बंद करवाया। कपूरथला के फगवाड़ा में भी बंद समर्थकों ने प्रदर्शन किया।