BREAKING NEWS
post viewed 95 times

टैंक पर चढ़कर PM मोदी ने लिया देश की ताकत का जायजा

PM-in-Defexpo

स वर्ष डिफेंस एक्‍सपो की थीम ‘भारत-उभरता रक्षा विनिर्माण हब’ है. डिफेंस एक्सपो में रक्षा प्रणालियों और इनके कलपुर्जों के निर्यात में भारत की क्षमता को दर्शाया गया है.

 नई दिल्ली. तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत की रक्षा प्रदर्शनी (डिफेंस एक्सपो 2018) का उद्घाटन किया. इस वर्ष डिफेंस एक्‍सपो की थीम ‘भारत-उभरता रक्षा विनिर्माण हब’ है. डिफेंस एक्सपो में रक्षा प्रणालियों और इनके कलपुर्जों के निर्यात में भारत की क्षमता को दर्शाया गया है. लगभग 150 अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शकों सहित 670 से भी ज्‍यादा प्रदर्शक डिफेंस एक्‍सपो में शिरकत कर रहे हैं. इस वर्ष सूक्ष्‍म, लघु एवं मझोले उद्यम (एमएसएमई) क्षेत्र का लगभग 15 प्रतिशत का प्रतिनिधित्‍व भी एक्सपो में दिख रहा है. पीएम मोदी ने डिफेंस एक्सपो के दौरान टैंक पर चढ़कर भारत के रक्षा उत्पादों के बारे में जानकारी हासिल की. आइए देखते हैं एक्सपो की कुछ तस्वीरें.

एक्सपो में रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ अधिकारियों से जानकारी लेते पीएम नरेंद्र मोदी. डिफेंस एक्सपो 2018 में भारत की कई कंपनियां भी भाग ले रही हैं. इनमें टाटा, कल्‍याणी, भारत फोर्ज, महिन्‍द्रा, एमकेयू, डीआरडीओ, एचएएल, बीईएल, बीडीएल, एमडीएल, जीआरएसई, जीएसएल, एचएसएल, आयुध कारखाने इत्‍यादि शामिल हैं. (फोटोः पीआईबी)

एक्सपो में रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ अधिकारियों से जानकारी लेते पीएम नरेंद्र मोदी. डिफेंस एक्सपो 2018 में भारत की कई कंपनियां भी भाग ले रही हैं. इनमें टाटा, कल्‍याणी, भारत फोर्ज, महिन्‍द्रा, एमकेयू, डीआरडीओ, एचएएल, बीईएल, बीडीएल, एमडीएल, जीआरएसई, जीएसएल, एचएसएल, आयुध कारखाने इत्‍यादि शामिल हैं.

डिफेंस एक्सपो के दौरान भारत की तीनों सेनाओं ने अपनी रक्षा क्षमताओं का प्रदर्शन भी किया. यह एक्सपो 11 से 14 अप्रैल तक चलेगा. (फोटोः पीआईबी)

डिफेंस एक्सपो के दौरान भारत की तीनों सेनाओं ने अपनी रक्षा क्षमताओं का प्रदर्शन भी किया. ऐसे ही एक प्रदर्शन के दौरान दूरबीन के जरिए सेना का प्रदर्शन देखते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण. चेन्नई के महाबलीपुरम में लगा यह डिफेंस एक्सपो 11 से 14 अप्रैल तक चलेगा.

चेन्नई में लगी भारत रक्षा प्रदर्शनी में दुनिया भर की 150 से भी ज्यादा रक्षा उत्पाद बनाने वाली कंपनियां शिरकत कर रही हैं. आज इसके उद्घाटन के मौके पर भारतीय सेना के जवानों ने लाइव-डेमोन्स्ट्रेशन देकर अपने हैरत अंगेज करतबों से दर्शकों को लाजवाब कर दिया. (फोटोः टि्वटर)

Live-Demo-Defexpo1

Live-Demo-Defexpo2

चेन्नई में लगी भारत रक्षा प्रदर्शनी में दुनिया भर की 150 से भी ज्यादा रक्षा उत्पाद बनाने वाली कंपनियां शिरकत कर रही हैं. आज इसके उद्घाटन के मौके पर भारतीय सेना के जवानों ने लाइव-डेमोन्स्ट्रेशन देकर अपने हैरत अंगेज करतबों से दर्शकों को लाजवाब कर दिया.

चेन्नई से रवाना होने के समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से तमिलनाडु के राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित ने मुलाकात की. (फोटोः पीआईबी)

चेन्नई से रवाना होने के समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से तमिलनाडु के राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित ने मुलाकात की. (फोटोः पीआईबी)

डिफेंस एक्सपो में देश विदेश की कई कंपनियों ने जंग के मैदान से लेकर सेना की वर्दी और अन्य सामान की भी प्रदर्शनी लगाई है. इसी क्रम में डिफेंस रिसर्च डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (डीआरडीओ) के स्टॉल पर सेना की वर्दी को देखते लोग. (फोटोः टि्वटर)

Live-Demo-Defexpo4

डिफेंस एक्सपो में देश विदेश की कई कंपनियों ने जंग के मैदान से लेकर सेना की वर्दी और अन्य सामान की भी प्रदर्शनी लगाई है. इसी क्रम में डिफेंस रिसर्च डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (डीआरडीओ) के स्टॉल पर सेना की वर्दी को देखते लोग. (फोटोः टि्वटर)

तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई के महाबलीपुरम में 4 दिनों तक चलने वाले इस डिफेंस एक्सपो के पहले दिन मेहमानों के स्वागत में वहां के लोक कलाकारों ने लोकनृत्य की प्रस्तुति देकर मन मोह लिया. इस प्रदर्शनी में विश्व के कई देशों की रक्षा उत्पाद बनाने वाली कंपनियों के प्रतिनिधि शिरकत करने आए हुए हैं. (फोटोः टि्वटर)

Defexpo1

Defexpo2

तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई के महाबलीपुरम में 4 दिनों तक चलने वाले इस डिफेंस एक्सपो के पहले दिन मेहमानों के स्वागत में वहां के लोक कलाकारों ने लोकनृत्य की प्रस्तुति देकर मन मोह लिया. इस प्रदर्शनी में विश्व के कई देशों की रक्षा उत्पाद बनाने वाली कंपनियों के प्रतिनिधि शिरकत करने आए हुए हैं.

SHAREShare on Facebook0Share on Google+0Tweet about this on TwitterShare on LinkedIn0

Be the first to comment on "टैंक पर चढ़कर PM मोदी ने लिया देश की ताकत का जायजा"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*