BREAKING NEWS
post viewed 69 times

UPSC IES/ISS 2018: आवेदन कल से शुरू, ऐसे करें अप्लाई

upsc_ies_registration_1024_032218013614_1523793386_618x347

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) ने इंडियन इकोनॉमिक सर्विस (IES) और इंडियन स्टेटिस्टिकल सर्विस (ISS) परीक्षा के के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है. उम्मीदवार आधिकारिक वेबासाइट upsc.gov.in पर जाकर 16 अप्रैल 2018 यानी कल से आवेदन कर सकते हैं.

जानें कैसे करें आवेदन

– सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाएं.

 ‘ONLINE APPLICATION FOR VARIOUS EXAMINATIONS OF UPSC’ पर क्लिक करें.

– ISS के लिए पार्ट 1 पर क्लिक करें. IES के लिए पार्ट 2 पर क्लिक करें.

– इसके बाद एप्लीकेशन फॉर्म भरें.

– एप्लीकेशन फॉर्म भरने के बाद भविष्य के लिए प्रिंटआउट लेना न भूलें.

बता दें, इंडियन इकोनॉमिक सर्विस (IES) और इंडियन स्टेटिस्टिकल सर्विस (ISS) पदों की संख्या 14 और 32 है. इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की आयु 21 साल से 30 साल के बीच होनी चाहिए.

योग्यता

इंडियन इकोनॉमिक सर्विस (IES) – इस पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों ने किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से इकोनॉमिक्स/इकोनॉमिक्स/बिजनेस इकोनॉमिक्स/इकोनोमैट्रिक्स में पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री ली हो.

स्टेटिस्टिकल सर्विस (ISS) – उम्मीदवार के पास मैथमेटिक्स स्टैटिक्स/स्टैटिक्स/एप्लाइड स्टैटिक्स में बैचलर या मैथमेटिक्स स्टैटिक्स/स्टैटिक्स/एप्लाइड स्टैटिक्स में मास्टर डिग्री की हो.

आवेदन फीस

जनरल और ओबीसी उम्मीदवारों के लिए 200 रुपये और एससी और एसटी उम्मीदवारों के लिए कोई आवेदन फीस नहीं है. आवेदन की फीस 200 रुपये है. वहीं परीक्षा की तारीख 29 जून है. फीस आप एसबीआई की किसी भी ब्रांच में कैश के जरिए या नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड के जरिए भर सकते हैं

यहां होंगे परीक्षा केंद्र

बंगलुरु, भोपाल, चंडीगढ़, चेन्नई, कटक,दिल्ली, दिसपुर, हैदराबाद, जयपुर, जम्मू, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, पटना, शिलांग और शिमला

Be the first to comment on "UPSC IES/ISS 2018: आवेदन कल से शुरू, ऐसे करें अप्लाई"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*