ज्यादातर लोग ऐसे होते हैं, जो हिलस्टेशन पर घूमने के लिए उत्तराखंड या हिमाचल जाना पसंद करते हैं. लेकिन अगर आप इन दोनों राज्यों से अलग कहीं ओर हिलस्टेशन पर घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो कर्नाटक के खूबसूरत हिल स्टेशनों पर घूम सकते हैं. आइए, जानते हैं यहां के मशहूर हिल स्टेशनों के बारे में.

नंदी हिल्स

 

कर्नाटक का सबसे मशहूर और ऐतिहासिक हिल स्टेशन है- नंदी हिल्स. नंदी हिल्स पहाड़ की ऐसी चोटी है जहां एक प्राचीन किला भी है. प्राकृतिक रूप से मनोहर और बेहद शांत होने के साथ ही नंदी हिल्स, ऊबड़-खाबड़ और घुमावदार रास्ते की वजह से बाइकर्स के बीच भी काफी मशहूर है.

कुर्ग 

कर्नाटक के सबसे खूबसूरत और वर्ल्ड फेमस हिल स्टेशन्स में से एक है कुर्ग. प्राकृतिक सुंदरता, चारों तरफ हरियाली और पहाड़ की चोटी से घिरा है कुर्ग. शहर की भागदौड़ और तनाव से कुछ दिन का ब्रेक चाहते हैं तो कुर्ग आपके लिए परफेक्ट डेस्टिनेशन है. कुर्ग जाएं तो ऐबे फॉल्स, इरुप्पु फॉल्स, बारापोल नदी में राफ्टिंग और क्वाड बाइकिंग करना न भूलें.

चिकमगलुर 

मुल्लयान्गिरी श्रृंखला की तलहटी में बसा है चिकमगलुर जो चारों तरफ से पहाड़ और खूबसूरत दृश्यों से भरा है. तेज हवाओं के बीच साइकल चलाना, पहाड़ की चोटी तक ट्रेकिंग करते हुए जाना और तारों की छांव में खुले आसमान के नीचे कैंपिंग करना. ये कुछ यादगार पल हैं जिनका लुत्फ आप चिकमगलुर में उठा सकते हैं. इसके अलावा श्रृंगेरी मठ और हनुमान गुंडी फॉल्स जाना न भूलें.

अगुंबे 

कर्नाटक के उडुपी से 45 किलोमीटर दूर है अगुंबे जिसे दक्षिण भारत का चेरापूंजी भी कहा जाता है क्योंकि यहां बारिश बहुत होती है. कर्नाटक का यह बेस्ट हिल स्टेशन अपने वर्षा वन यानी रेनफॉरेस्ट और ढलान के लिए मशहूर है.

कोडाक्षाद्री

 

समुद्र तल से 1300 मीटर की ऊंचाई पर स्थित कोडाक्षाद्री, कर्नाटक के सबसे मशहूर ट्रेकिंग डेस्टिनेशन्स में से एक है. यह मैंगलोर से 160 किलोमीटर दूर है. अगर आप ट्रेकिंग करते हुए नहीं जाना चाहते तो टूरिस्ट जीप के जरिए भी कोडाक्षाद्री पहुंच सकते हैं. यहां वेस्टर्न घाट और सनसेट का नजारा देखने लायक होता है.