BREAKING NEWS
post viewed 11 times

स्वच्छ भारत सर्वे र‍िपोर्ट: मुंबई प्रथम श्रेणी ,दूसरे स्थान पर रहा भोपाल, चंडीगढ़ की तीसरी रैंक

NBT-image (14)

सुरेंद्र कुमार  NBT-image (14)

मुंबई
स्वच्छ भारत अभियान के तहत किए गए सर्वे के अनुसार, राज्यों की राजधानी की श्रेणी में मुंबई को स्वच्छता के मामले में देश में पहला स्थान मिला है। दिल्ली में स्वच्छता सर्वे के बुधवार शाम को परिणाम घोषित किए गए। राजधानियों में पहला स्थान मिलने पर बृहन्‍मुंबई महानगर पाल‍िका(बीएमसी) कमिश्नर अजय मेहता ने मुंबईकरों का शुक्रिया अदा किया है। स्वच्छता सर्वेक्षण में चंडीगढ़ तीसरे स्थान पर रहा है। नवी मुंबई महानगरपाल‍िका (मनपा) ने इस सम्मान की बड़ी वजह बताई है कि महानगर में घर-घर से कचरा इकट्ठा करने से गंदगी दूर हुई है। बृहन्‍मुंबई महानगर पाल‍िका (बीएमसी) 2015 में 9,500 मीट्रिक टन कचरा इकट्ठा करती थी, जो अब घटकर 7100 मीट्रिक टन रह गया है।

शहरों में इंदौर टॉप पर
देश भर के चार हजार से अधिक शहरों में हुए स्वच्छता सर्वेक्षण में इंदौर ने एक बार फिर बाजी मार ली है। इस सर्वेक्षण में पिछली बार की तरह इस बार भी इंदौर टॉप पर है, जबकि मध्य प्रदेश का ही दूसरा शहर भोपाल दूसरे नंबर पर है। चंडीगढ़ तीसरे नंबर पर रहा है।

फिसड्डी शहरों के नामों का ऐलान नहीं
इसी तरह से एक से तीन लाख की आबादी वाले इलाकों की ‘छोटी साफ सिटी’ की श्रेणी में न्यू दिल्ली म्युनिसिपल काउंसिल (एनडीएमसी) को चुना गया है, जबकि छावनी बोर्ड वाली श्रेणी में दिल्ली छावनी बोर्ड टॉप पर रहा है। इस बार के स्वच्छता सर्वेक्षण में टॉप के तीन शहरों के नाम तो घोषित किए गए हैं, लेकिन फिसड्डी शहरों के नामों का ऐलान नहीं हुआ है। मंत्रालय का कहना है कि पूरी लिस्ट बाद में जारी की जाएगी।

Be the first to comment on "स्वच्छ भारत सर्वे र‍िपोर्ट: मुंबई प्रथम श्रेणी ,दूसरे स्थान पर रहा भोपाल, चंडीगढ़ की तीसरी रैंक"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*