BREAKING NEWS
post viewed 55 times

UPSC CDS II Exam 2017 Result: ओडिशा के देबासिस बने टॉपर, पहली बार में क्रैक किया CDS

cds-result

भुवनेश्वर: बुधवार को जारी होने वाले UPSC CDS II Exam 2017 के नतीजों में देबासिस सारंगी ने टॉप किया है. देबासिस सारंगी कट्टक जिला के निमाला क्षेत्र के रहने वाले हैं. देबासिस ने एयर फोर्स एकेडमी और इंडियन नवल एकेडमी में टॉप किया है, जबकि इंडियन मिलिट्री एकेडमी में दूसरा स्थान प्राप्त किया है.

देबासिस ने कहा कि हालांकि मैं एयर फोर्स चुनुंगा. लेकिन मुझे तीनों ही पसंद हैं. देबासिस ने इसी साल भुवनेश्वर के कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी से इलेक्ट्रिकल में बीटेक पास किया है. सबसे खास बात यह है कि देबासिस ने पहले अटेम्प में ही CDS क्लीयर कर लिया.

देबासिस जब पूछा गया कि वह देश की रक्षा बलों को क्यों ज्वाइन करना चाहते हैं, तो देबासिस ने कहा कि इसे ज्वाइन ना करने का कोई कारण मुझे नजर नहीं आया. रक्षा बलों की नौकरी रोचक है, सम्मानजनक है और शानदार है. सर्वोत्तम संभव तरीके से आपको अपने देश की सेवा करने का मौका मिलता है. सैलरी भी अच्छी है.

देबासिस ने कहा कि पिछले तीन साल से वह CDS की तैयारी कर रहे थे. उन्होंने NDA के लिए चार बार कोशिश किया लेकिन सफलता नहीं मिल पाई. इसके बाद देबासिस ने CDS को अपना लक्ष्य बना लिया. रूटीन किताबों के साथ ही वह पर्सनालिटी डेवेपमेंट की किताबों को पढ़ते थे. खासतौर से मिलिट्री पर आधारित किताबे भी उन्होंने खूब पढ़ी हैं.

20 साल के देबासिस के पिता प्रफूल्ल सारंगी और मां सुचित्रा दास दोनों ही शिक्षक हैं. घर में कोई भी डिफेंस से जुड़ा नहीं है. यहां तक कि रिश्तेदारों में भी कोई रक्षा क्षेत्र में काम नहीं करता. तीन भाई बहनों में देबासिस सबसे बड़े हैं. उनका छोटा भाई BSc की पढ़ाई कर रहा है, वहीं बहन होमियोपैथी की पढ़ाई कर रही है.

Be the first to comment on "UPSC CDS II Exam 2017 Result: ओडिशा के देबासिस बने टॉपर, पहली बार में क्रैक किया CDS"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*