BREAKING NEWS
post viewed 33 times

कर्नाटक: कांग्रेस के खाते में जा सकता है विधानसभा स्पीकर का पद, दो नामों पर बहुचर्चा

karnataka_vs_750_1526977937_618x347 (1)

सुरेंद्र कुमार

कर्नाटक में जनता दल सेक्युलर और कांग्रेस गठबंधन की सरकार बनने जा रही है. कल (बुधवार) कुमारस्वामी मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. लेकिन उनके साथ कितने मंत्री शपथ लेंगे या कैबिनेट का क्या स्वरूप होगा, इस पर अभी सस्पेंस बना हुआ है. दोनों पार्टियों के शीर्ष नेतृत्व में इसे लेकर माथापच्ची चल रही है.

इस बीच सूत्रों के मुताबिक ये खबर आ रही है कि विधानसभा स्पीकर का पद कांग्रेस के खाते में जाएगा. कांग्रेस की तरफ से आठ बार के विधायक आर.वी देशपांडे और पांच बार के विधायक के.आर रमेश कुमार स्पीकर बनने की फेहरिस्त में सबसे आगे हैं. हालांकि, अब तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है.

पहला टारगेट स्पीकर चुनावkarnataka_vs_750_1526977937_618x347 (1)

आज बेंगलुरु में होने जा रही कांग्रेस और जेडीएस विधायक व नेताओं की संयुक्त बैठक से पहले कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने बताया कि अभी पहला टारगेट स्पीकर का चुनाव है और इसके बाद बहुमत साबित करना है. मंत्रिमंडल और विभागों के बंटवारे को लेकर उन्होंने कहा इस मुद्दे पर स्पीकर और बहुमत साबित करने के बाद चर्चा की जाएगी.

डिप्टी सीएम पर रार

डिप्टी सीएम को लेकर सबसे बड़ा विवाद बना है. अब तक जेडीएस के मुख्यमंत्री और कांग्रेस के खाते से डिप्टी सीएम बनाए जाने का फॉर्मूला बनाया गया था. लेकिन इस बीच लिंगायत समुदाय से आने वाले विधायक को भी डिप्टी सीएम का पद देने की मांग उठने लगी है. जिसके बाद ये भी माना जा रहा है कि आज की मीटिंग दो डिप्टी सीएम की नीति पर भी विचार हो सकता है. हालांकि इन सबके बीच कांग्रेस के जी. परमेश्वर डिप्टी सीएम की रेस में सबसे आगे हैं.

सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस के जी परमेश्वर डिप्टी सीएम की रेस में आगे नजर आ रहे हैं. हालांकि, मंत्री पद को लेकर विधायकों की नाराजगी से बचने के लिए कांग्रेस-जेडीएस ने एक और योजना भी तैयार की है. बताया जा रहा है कि कुमारस्वामी के साथ चंद मंत्री ही बुधवार को शपथ लेंगे. जिसके बाद सदन के पटल पर सरकार का बहुमत साबित होने के बाद बाकि मंत्रियों के नाम पर फैसला किया जाएगा.

अब तक ये फॉर्मूला हुआ तय

सूत्रों के मुताबिक, कुमारस्वामी कैबिनेट का जो स्वरूप अब तक तैयार किया गया है, उसमें कुल 34 मंत्री होंगे. इनमें से 20 मंत्री कांग्रेस के होंगे और जेडीएस को 14 मंत्री पद दिए जाएंगे. वहीं, बीएसपी और निर्दलीय विधायकों को भी जेडीएस को अपने कोटे में ही फिट करना होगा.

शपथग्रहण में दिग्गजों का जमावड़ा

बेंगलुरु में 23 मई को होने वाले कुमारस्वामी के शपथग्रहण समारोह में विपक्षी दलों के दिग्गजों का जमावड़ा लगेगा. यहां मंच से 2019 में बीजेपी के खिलाफ महागठबंधन के स्वर को बल देने की कोशिश की जाएगी. ये दिग्गज करेंगे शिरकत:

-यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी

-कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी

-दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल

-बसपा सुप्रीमो मायावती

-पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी

-केरल के मुख्यमंत्री पिन्नाराई विजयन

-सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव

-आरजेडी नेता तेजस्वी यादव

-आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू

-राष्ट्रीय लोकदल के अध्यक्ष अजीत सिंह

-अभिनेता और राजनेता कमल हासन

-डीएमके प्रमुख एम.के स्टालिन

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव का नाम भी इस लिस्ट में था. लेकिन अब खबर आ रही है कि वह शपथ-ग्रहण समारोह का हिस्सा नहीं बनेंगे.

Be the first to comment on "कर्नाटक: कांग्रेस के खाते में जा सकता है विधानसभा स्पीकर का पद, दो नामों पर बहुचर्चा"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*