BREAKING NEWS
post viewed 59 times

तूतीकोरिन: DMK ने शुक्रवार को किया प्रदेश बंद का आह्वान,कड़े सुरक्षा इंतजाम

NBT-image (21)

सुरेंद्र कुमार

चेन्नै
तमिलनाडु के तूतीकोरिन में वेदांता स्टरलाइट कॉपर यूनिट के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान पुलिस की गोलाबारी में 13 लोगों की मौत पर अब विपक्ष ने केंद्र और राज्य सरकार के खिलाफ बंद का आह्वान किया है। राज्य में डीएमके की नेता कनिमोझी ने शुक्रवार को राज्य भर में बंद का ऐलान किया है। इस दौरान कनिमोझी ने केंद्र की सरकार पर तमिलनाडु सरकार पर नियंत्रण रखने और इसे रिमोट से संचालित करने का आरोप लगाया है।
कनिमोझी ने आरोप लगाते हुए कहा कि केंद्र व राज्य सरकार के संरक्षण के कारण ही राज्य में स्टरलाइट फैक्ट्री आगे बढ़ने में कामयाब हुई है। उन्होंने कहा कि यह जानना बेहद जरूरी है कि पुलिस को किसने गोली चलाने का आदेश दिया, जिससे तूतीकोरिन में 13 प्रदर्शनकारियों की मौत हो गई।

घटनाओं की जांच करेगी समिति NBT-image (21)
वहीं इस पूरे मामले पर तूतीकोरिन के नए कलेक्टर संदीप नंदुरी ने कहा कि चूंकि सरकार ने विभिन्न घटनाओं की जांच के लिए एक जांच समिति को आदेश दे दिया है, ऐसे में उनके लिए इस मुद्दे पर टिप्पणी करना अनुचित होगा। उन्होंने यह भी कहा कि तनाव की स्थिति के मद्देनजर जिले में कड़े सुरक्षा इंतजाम किये गए हैं, साथ ही प्रशासन के अफसर लगातार हालात पर नजर बनाए हुए हैं।

जिले में धारा 144 लागू, इंटरनेट बंद
बता दें कि पिछले कुछ दिनों से तूतीकोरिन में जारी तनाव को देखते हुए अधिकारियों ने पूरे शहर में धारा 144 लागू कर दी है। इसके साथ ही मंगलवार को गृह मंत्रालय ने भी इस मामले में राज्य सरकार से रिपोर्ट तलब की है। इसके अलावा अफवाहों को रोकने के लिए तूतीकोरिन, मदुरै और कन्याकुमारी जिलों में इंटरनेट पर रोक लगा दी गई है। इसके साथ ही राज्य के तमाम राजनीतिक दलों के नेताओं, सामाजिक संगठनों और अन्य लोगों ने यहां के नागरिकों से शांति बनाए रखने की अपील की है।

पिछले कई दिनों से जारी हैं प्रदर्शन
बता दें कि तूतीकोरिन में जिस वेदांता स्टरलाइट कॉपर यूनिट के खिलाफ प्रदर्शन किये जा रहे हैं, वहां पर हर साल कॉपर कथोड का निर्माण होता है। कंपनी हर साल इस यूनिट में करीब 4,00,000 टन कॉपर कथोड बनाती है, जिसका उत्पादन बढ़ाकर 8,00,000 टन करने का लक्ष्य रखा गया है। यूनिट के इसी विस्तार के विरोध में स्थानीय लोग पिछले कई दिनों से प्रदर्शन कर रहे हैं।

Be the first to comment on "तूतीकोरिन: DMK ने शुक्रवार को किया प्रदेश बंद का आह्वान,कड़े सुरक्षा इंतजाम"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*