BREAKING NEWS
post viewed 175 times

हरियाणा: अरावली पर्वत से होकर गुजरने वाले एक्सप्रेस-वे के मार्ग में होगा बदलाव, सरकार ने लिया फैसला

express-way-tea

अरावली वन क्षेत्र से होकर गुजरने वाले प्रस्तावित नए मार्ग के लिए चल रहे निर्माण कार्य के विरोध में याचिका दायर की गई थी.

नई दिल्ली: हरियाणा सरकार ने राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण को बताया कि उसने गुड़गांव-मानेसर एक्सप्रेस-वे के अरावली पर्वत क्षेत्र से होकर गुजरने वाले 12 किलोमीटर के रास्ते को बदलने की योजना बनाई है.

दायर की गई थी याचिका
एक्सप्रेस वे से संबंधित याचिका पर सुनवायी के दौरान प्राधिकरण के कार्यवाहक अध्यक्ष जवाद रहीम की नेतृत्व वाली पीठ के समक्ष राज्य सरकार ने यह बयान दिया. गुड़गांव-मानेसर एक्सप्रेस हाईवे के लिए अरावली वन क्षेत्र से होकर गुजरने वाले प्रस्तावित नए मार्ग के लिए चल रहे निर्माण कार्य के विरोध में याचिका दायर की गई थी. याचिका में आरोप लगाया गया है कि इस योजना में वन संरक्षण अधिनियम 1980 का उल्लंघन किया गया है. पैनल ने कहा कि इस बयान को देखते हुए अब इस मामले में कुछ शेष नहीं बचा है और मामले का निपटारा किया जाता है.

पीठ ने कहा कि राज्य सरकार की ओर से यह बयान दिया गया है कि प्रस्तावित राजमार्ग का निमार्ण कार्य रोक दिया जाएगा. इससे याचिकाकर्ता की मांग पूरी हो गई है. इसलिए याचिकाकर्ता को इससे संतुष्ट होना चाहिए क्योंकि उसकी मांग पूरी हो गयी है. अब हम इस मामले को आगे नहीं बढ़ाएंगे. हरियाणा राज्य द्वारा दर्ज कराए गए बयान के मद्देनजर इस मामले की कार्यवाही समाप्त की जाती है. एनजीटी ने इससे पहले इस याचिका पर हरियाणा सरकार, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण, वन विभाग और राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को नोटिस जारी किया था. हरियाणा के निवासी हरिंदर ढींगरा ने यह याचिका दायर की थी.

Be the first to comment on "हरियाणा: अरावली पर्वत से होकर गुजरने वाले एक्सप्रेस-वे के मार्ग में होगा बदलाव, सरकार ने लिया फैसला"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*