BREAKING NEWS
post viewed 115 times

क्या मुस्लिम आबादी वाले देश इंडोनेशिया के नोट पर गणेश की फोटो छपी है?

currency_1527705523_618x347 (1)

सुरेंद्र कुमार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इंडोनेशिया दौरे की वजह से इंडोनेशिया से जुड़ी तमाम खबरें आईं, लेकिन सोशल मीडिया पर एक ऐसी खबर भी वायरल हुई जिसको देखकर लोग चक्कर में पड़ गए कि क्या सचमुच ऐसा है? इन खबरों में दावा किया गया है कि पूरी तरह से मुस्लिम बाहुल्य देश होने के बावजूद इंडोनेशिया के करेंसी नोट में भगवान गणेश की फोटो छपी हुई है. सोशल मीडिया पर जो खबरें शेयर हो रही हैं उसमें इंडोनेशिया का एक नोट भी दिखाया जा रहा है जो 20,000 का है और जिस पर वाकई गणेश की फोटो छपी हुई दिखती है. नोट में गणेश जी के साथ एक बुजुर्ग व्यक्ति के फोटो भी दिखती है.

अगर आप इंडोनेशिया के नोट गूगल पर  खोजना शुरू करेंगे तो आपको 20,000 के जो नोट दिखेंगे वो इससे  बिल्कुल अलग हैं और उस पर कहीं गणेश जी कहीं नहीं दिखते.

लेकिन गणेश जी वाले नोट की और खोजबीन करने के लिए जब हमने बैंक ऑफ इंडोनेशिया की वेबसाइट पर देखा तो यह नोट हमें दिख गया. वेबसाइट पर दी गई जानकारी से पता चला कि इस नोट को इंडोनेशिया की सरकार ने 1998 में जारी किया था. गणेश जी वाले 20,000 के नोट पर छपे हुए व्यक्ति का नाम ‘की हजार देवेंन्त्रा’ है जो इंडोनेशिया के स्वतंत्रता सेनानी थे और जिन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में काफी काम किया था. 1945 में वो इंडोनेशिया के शिक्षा मंत्री भी रहे थे. नोट में पीछे की तरफ क्लास रूम दिखाए गए हैं क्योंकि यह नोट शिक्षा की थीम पर ही छापा गया था. लेकिन गणेश जी की फोटो वाला 20,000 का इंडोनेशिया का नोट 10 साल तक प्रचलन में रहने के बाद 2008 के अंत में बंद हो गया.

इंडोनेशिया पूरी तरह से मुस्लिम देश है जहां पर हिंदुओं की आबादी 2% से भी कम है. ऐसे में सवाल यह उठता है कि आखिर नोट पर गणेश जी की फोटो इंडोनेशिया की सरकार ने क्यों छापी थी?

बहुत कम लोगों को यह बात मालूम है कि मुस्लिम बाहुल्य देश होने के बावजूद संख्या के हिसाब से इंडोनेशिया में हिंदुओं की तादाद बहुत बड़ी है. आपको यह जानकर हैरानी होगी कि भारत, नेपाल और बांग्लादेश के बाद इंडोनेशिया ही वह देश है जहां सबसे ज्यादा हिंदू रहते हैं. इंडोनेशिया के बाली में तो 80 फीसदी से ज्यादा आबादी बालनिज हिंदुओं की है और वहां पर हजारों छोटे बड़े मंदिर हैं.  सिर्फ दो प्रतिशत हिंदू आबादी होने के बावजूद इंडोनेशिया की संस्कृति में हिंदू देवी देवताओं को सम्मान मिलता रहा है.

Be the first to comment on "क्या मुस्लिम आबादी वाले देश इंडोनेशिया के नोट पर गणेश की फोटो छपी है?"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*