नई दिल्ली: मौसम विभाग की शुक्रवार को जारी चेतावनी और अलर्ट के अनुसार आगामी 24 घंटों में राजस्थान, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ भागों में आंधी आ सकती है और लू चलेगी. मौसम विभाग के मुताबिक देश में शुक्रवार को राजस्थान का चूरू सबसे गर्म रहा. यहां तापमान 50 डिग्री के करीब 49.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यह सामान्य से 8 डिग्री सेल्सियस अधिक है. वहीं श्रीगंगानगर में पारा 49.1 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज हुआ.

देश में मौसम का मिजाज शुक्रवार को अलग- अलग दिखाई दिया. शुक्रवार को दिल्ली और राजस्थान में भीषण गर्मी रही तो हिमाचल प्रदेश, यूपी में आंधी-तूफान के साथ बारिश हुई. हरियाणा, दिल्ली, चंडीगढ़ और आसपास के इलाकों में शाम को धूलभरी आंधी-तूफान आया तो कहीं-कहीं बौछारें भी हुई. उत्तराखंड में कई इलाकों पर तेज बारिश हुई. पौड़ी में एनएच का 5 मीटर हिस्सा बह गया, जिससे इसे बंद करना पड़ा.

यहां गर्मी की तेज मार पड़ी
राजस्थान, दिल्ली के अलावा जम्मू-कश्मीर, पश्चिम मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब, तेलंगाना, रायलसीमा, तमिलनाडु और उत्तर कर्नाटक के कुछ इलाकों में तापमान सामान्य से ऊपर रहा और लोगों को गर्मी का सामना करना पड़ा.

चूरू में तापमान 49.7 डिग्री सेल्सियस
श्रीगंगानगर, 49.1
बीकानेर, भारत – 47.7

आकाशीय बिजली व हादसों में 16 की मौत 
– पश्चिम बंगाल के कई जिलों में आंधी-बारिश के बीच आकाशीय बिजली और दीवार गिरने से 9 लोगों की मौत हो गई और 12 घायल
– आंध्र प्रदेश के गुंटूर जिले में आंधी-बारिश के साथ आकाशीय बिजली गिरने से 9 लोग की मौत
– ओडिशा के पुरी जिले के बामोर्थ गांव में बादल फटने से 6 गौशालाएं बहीं

हिमाचल में तेज आंधी-बारिश
– हिमाचल प्रदेश में तेज आंधी-बारिश से कई पेड़ उखड़ गए. बारिश होने से चाम्बा, कांगड़ा और शिमला के जंगलों में लगी आग बुझ गई.
– दक्षिण-पश्चिम मानसून देश के पूर्वोत्तर राज्यों के अधिकांश हिस्सों में पहुंचा, मिजोरम और मणिपुर की ओर बढ़ा
– दक्षिण प्रायद्वीप के कुछ और हिस्सों में अगले तीन-चार दिन में दक्षिण पश्चिम मानसून के पहुंचने के आसार