BREAKING NEWS
post viewed 83 times

शिवराज सरकार ने वोटर लिस्ट में शामिल कराए 60 लाख फर्जी वोटर,EC से शिकायत

congressMP

एमपी में विधानसभा चुनाव की जंग का तैयारियों का असर अब दिखने लगा है.

नई दिल्ली। कांग्रेस ने मध्य प्रदेश की भाजपा सरकार पर राज्य में मतदाता सूची में 60 लाख फर्जी मतदाताओं के नाम शामिल कराकर चुनावी कदाचार करने का आज आरोप लगाया. पार्टी ने चुनाव आयोग से राज्य के 230 विधानसभा क्षेत्रों की मतदाता सूची से इस तरह के सभी नामों को हटाने का अनुरोध किया. कांग्रेस की मध्य प्रदेश इकाई के अध्यक्ष कमलनाथ के नेतृत्व में पार्टी के एक प्रतिनिधिमंडल ने आज निर्वाचन अधिकारियों से मुलाकात की और आरोप लगाया कि राज्य में भाजपा सरकार ने मतदाता सूची में 60 लाख फर्जी मतदाताओं के नाम शामिल किए हैं.

चुनाव आयोग को दिए सबूत

चुनाव आयोग के अधिकारियों से यहां मुलाकात करने के बाद कमलनाथ ने संवाददाताओं से कहा कि हमने चुनाव आयोग को सबूत दिया है कि मध्य प्रदेश की मतदाता सूची फर्जी है. इसमें 60 लाख फर्जी मतदाताओं को शामिल किया गया है. हमने 100 विधानसभा क्षेत्रों में अपनी तरफ से जांच की. हमने चुनाव आयोग को सबूत दिया है कि कैसे एक मतदाता का एक ही नाम, पता और पिता के नाम से विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों में मतदाता के तौर पर शामिल किया गया है. यह गलती नहीं हो सकती है. मौजूदा मध्य प्रदेश सरकार ने ऐसा जानबूझकर किया है.

कांग्रेस नेताओं ने चुनाव आयोग से अनेक और भौगोलिक रूप से समान सभी प्रविष्टियों को हटाने के लिये विशेष निगरानी तंत्र बनाने और साप्ताहिक आधार पर सभी राष्ट्रीय राजनैतिक दलों को कम से कम जिला स्तर पर इस तरह के मतदाताओं की पहचान की स्थिति के बारे में बताने का अनुरोध किया.

कड़ी कार्रवाई की मांग

फर्जी मतदाता सूची तैयार करने में कथित संलिप्तता के लिये चुनाव अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग करते हुए कांग्रेस नेताओं ने यह भी कहा कि चुनाव आयोग उन्हें भविष्य में चुनाव ड्यूटी पर तैनात नहीं करे. कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि दूसरी सही सूची पेश करने वाले अधिकारियों को भी सही सूची के साथ एक हलफनामा या प्रमाण पत्र देना चाहिए.

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने राज्य की आबादी में 24 फीसदी वृद्धि के मुकाबले मतदाताओं की संख्या में 40 फीसदी वृद्धि को कल्पनातीत और गणना से परे बताया और चुनाव आयोग से मामले की पड़ताल करने का अनुरोध किया.

 

Be the first to comment on "शिवराज सरकार ने वोटर लिस्ट में शामिल कराए 60 लाख फर्जी वोटर,EC से शिकायत"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*