BREAKING NEWS
post viewed 87 times

एनपीए से निपटने के लिए 4 बैंकों का विलय करने की तैयारी में सरकार

bank-of-baroda

स्टेटे बैंक ऑफ इंडिया के मर्जर से मिली सफलता से उत्साहित केंद्र सरकार एक और बैंक मर्जर करने जा रही है

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के मर्जर से मिली सफलता से उत्साहित केंद्र सरकार एक और बैंक मर्जर करने जा रही है. रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार बैंक ऑफ बड़ौदा, आईडीबीआई बैंक, ओरिएंटल बैंक और सेंट्रल बैंक का मर्जर कराने का प्लान कर रही है. 31 मार्च को वित्तीय वर्ष खत्म होने तक इन बैंकों को 21,646.38 करोड़ का घाटा उठाना पड़ा.

आपको बता दें कि 1 अप्रैल, 2017 में सरकार ने एसबीआई के पांच एसोसिएट बैंक और भारतीय महिला बैंक का स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के साथ विलय कर दिया था. ऐसा करके सरकार की मंशा एसबीआई को दुनिया के 50 टॉप बैंकों में शामिल करना था. वहीं अगर सरकार का नया प्लान भी कारगर साबित होता है, तो देश को 16.58 ट्रिलियन रुपए की संपत्ति के साथ एसबीआई के बाद देश का दूसरा सबसे बड़ा बैंक मिल जाएगा.

लोन के मुद्दे से निजात पाने के लिए सरकार बड़े बैंक बनाने की दिशा में काम कर रही है. पिछले तीन सालों में बैंकों को लोन को लेकर बड़े झटके लगे हैं, जब कि नए लोन की डिमांड गिरती जा रही है. इसके चलते टोटल लोन के मुकाबले बैड लोन का पर्सेंटेज काफी बढ़ गया है. कुल बैड लोन का आंकड़ा 10 लाख करोड़ के पार जा चुका है और इनमें 8.9 लाख करोड़ शेयर सरकारी बैंकों के हैं.

Be the first to comment on "एनपीए से निपटने के लिए 4 बैंकों का विलय करने की तैयारी में सरकार"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*