BREAKING NEWS
post viewed 53 times

पृथ्वी से दूर हो रहा है चन्द्रमा इस कारण लंबे हो रहे दिन : प्रोफेसर स्टीफन मेयर्स

super-moon

1.4 अरब वर्ष पहले धरती पर एक दिन महज 18 घंटे का होता था. लेकिन चन्द्रमा की दूरी बढ़ने के चलते दिन के घंटों में इजाफा हो गया.

वाशिंगटन : चंद्रमा के पृथ्वी से दूर जाने के कारण हमारे ग्रह पर दिन लंबे होते जा रहे हैं. एक रोचक जानकारी के मुताबिक जैसे-जैसे चंद्रमा पृथ्वी से दूर जा रहा है वैसे- वैसे धरती एक स्पिनिंग फिगर स्केटर की तरह व्यवहार कर रही है जो अपनी बाहें फैलाने के दौरान अपनी गति कम कर लेता है. एक अध्ययन में यह बात सामने आयी है कि 1.4 अरब वर्ष पहले धरती पर एक दिन महज 18 घंटे का होता था. लेकिन चन्द्रमा की दूरी बढ़ने के चलते दिन के घंटों में इजाफा हो गया.

धरती एक स्पिनिंग फिगर स्केटर की तरह व्यवहार कर रही है
पत्रिका प्रोसिडिंग्स ऑफ द नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज में प्रकाशित यह अध्यन चंद्रमा से हमारे ग्रह के रिश्ते के गहरे इतिहास को पुन: स्थापित करता है. इसमें पाया गया कि 1.4 अरब वर्ष पहले चंद्रमा पृथ्वी के ज्यादा करीब था और लेकिन उसने पृथ्वी के अपनी धुरी के चारों ओर घूमने के तरीके को बदला जिसके चलते चंद्रमा से पृथ्वी की दूरी बढ़ गई. अमेरिका में विस्कॉन्सिन – मैडिसन विश्वविद्यालय के प्रोफेसर स्टीफन मेयर्स ने कहा कि जैसे – जैसे चंद्रमा दूर जा रहा है तो धरती एक स्पिनिंग फिगर स्केटर की तरह व्यवहार कर रही है जो अपनी बाहें फैलाने के दौरान अपनी गति कम कर लेता है. ब्रह्मांड में पृथ्वी की गति अन्य ग्रहों से प्रभावित होती है जो उस पर बल डालते हैं जैसे कि अन्य ग्रह और चंद्रमा. वैज्ञानिकों ने लाखों वर्षों की अवधि में पृथ्वी की इस गति का अवलोकन किया और इससे वह पृथ्वी तथा चंद्रमा के बीच की दूरी और दिन के घंटों का पता लगा पाए. एक लंबे शोध के बाद ये रोचक जानकारी सामने आई कि चन्द्रमा के पृथ्वी से दूर जाने के कारण दिन की अवधि में इजाफा हुआ.

Be the first to comment on "पृथ्वी से दूर हो रहा है चन्द्रमा इस कारण लंबे हो रहे दिन : प्रोफेसर स्टीफन मेयर्स"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*