BREAKING NEWS
post viewed 26 times

मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने आज और कल(शनिवार को) मुंबई में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना जताई

Mumbai-rains-2

मुंबई में बहुत भारी बारिश की चेतावनी, आईएमडी ने कहा-घरों से बाहर न निकलें लोग

नई दिल्‍ली: महाराष्ट्र में मॉनसून ने दस्‍तक दे दी है. मुंबई में गुरुवार से हो रही भारी बारिश से शहर की रफ्तार थम गई है. साथ ही रेल और हवाई सुविधा भी बुरी तरह प्रभावित है. उधर, मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने आज और कल(शनिवार को) अगले 48 घंटों में मुंबई में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना जताई है. मौसम विभाग ने बारिश के दौरान लोगों को घरों में रहने की सलाह दी है.

मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शनिवार को मुंबई और ठाणे के लिए चेतावनी जारी की है कि ज्यादातर जगहों पर शहरों में बारिश होगी, जबकि कुछ जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की बात कही गई है. इसके अलावा रविवार को दो शहरों के लिए भी चेतावनी दी गई है. आईएमडी ने मुंबई में भारी बारिश की चेतावनी के बीच लोगों को घर के अंदर रहने के लिए कहा है. इसके अलावा मछुआरों को सलाह दी गई है कि वे 8 जून और 12 जून के बीच कोंकण और गोवा तट से अरब सागर के हिस्सों में प्रवेश न करें.

प्री मानसून के चलते हो रही बारिश
बता दें कि प्री मानसून की दस्‍तक से गुरुवार को मुंबई में भारी मानसूनी बारिश हुई. मौसम विभाग ने सांताक्रुज़ वेधशाला में 39 मिमी वर्षा और दिन के दौरान कोलाबा वेधशाला में 27.6 मिमी बारिश दर्ज की. पश्चिमी क्षेत्र के डिप्टी डायरेक्टर जनरल केएस होसालिकार ने कहा कि मॉनसून अब तक मुंबई में नहीं पहुंचा है और शहर और आसपास के इलाकों में बारिश पूर्व मानसून के बारिश हो रही है.

बारिश से तापमान में आई कमी
गुरुवार को शुरुआती घंटों में मुंबई में भारी बारिश हुई. आईएमडी के मुताबिक, सांताक्रुज़ वेधशाला में 18.8 मिमी बारिश दर्ज की गई और कोलाबा में सुबह 4 बजे से 8.30 बजे के बीच 35.8 मिमी वर्षा दर्ज की गई. इस बीच, तापमान भी गुरुवार को सांताक्रुज़ वेधशाला के साथ अधिकतम तापमान 29 .2 डिग्री, सामान्य से चार डिग्री, और न्यूनतम तापमान 25.2 डिग्री, सामान्य से एक डिग्री नीचे रिकॉर्डिंग के साथ घट गया है.

शहर की रफ्तार को लगा ब्रेक
गुरुवार को प्री मॉनसून बारिश के चलते मुंबई की रफ्तार पर ब्रेक लग गया. इस दौरान कई जगहों पर जलभराव हो गया. इसके चलते सड़कों पर जाम की स्थिति बनी रही. खबरों के मुताबिक, भारी बारिश की वजह से विजिबिलिटी भी कम हो गई है. वहीं हवाओं के भी 50 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलने की बातें कही जा रही हैं.

Be the first to comment on "मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने आज और कल(शनिवार को) मुंबई में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना जताई"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*