BREAKING NEWS
post viewed 192 times

वैज्ञानिकों ने लगाया पता, लोगों को क्‍यों होती है शराब पीने की तलब?

drinks

वैज्ञानिकों ने आखिरकार इस बात का पता लगा लिया है कि लोग शराब क्‍यों पीते हैं, आखिर किस वजह से उन्‍हें शराब पीने की तलब होती है?

न्यूयॉर्क: वैज्ञानिकों ने आखिरकार इस बात का पता लगा लिया है कि लोग शराब क्‍यों पीते हैं, आखिर किस वजह से उन्‍हें शराब पीने की तलब होती है?

दरअसल उन्‍होंने एक मस्तिष्क प्रोटीन की पहचान की है, जो व्यक्ति के शराब पीने की क्षमता से जुड़ा है. इन वैज्ञानिकों में एक भारतीय मूल का भी है. इस शोध से शराब की लत से परेशान लोगों के इलाज का मार्ग प्रशस्त हो सकता है.

liquor-1

शोधकर्ताओं के दल ने पाया कि मस्तिष्क प्रोटीन, जिसे एमयूएनसी 13-1 कहते हैं, वह शराब पीने की क्षमता के विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इसी वजह से शराब की तलब भी होती है.

टेक्सास के ह्यूस्टन विश्वविद्यालय के जयदीप दास ने कहा, ‘शराब की लत दुनिया भर में सबसे महत्वपूर्ण मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं में एक है. लत में पड़ने के दौरान एथेनाल या शराब व्यक्ति के व्यवहार व दिमाग में कैसे बदलाव लाते हैं, यह समझना एक बड़ी चुनौती है’.

foreign-international-liquor

दास बताते हैं, ‘अगर कोई व्यक्ति एक बार शराब पीकर उसे बर्दाश्त कर सकता है तो वह दूसरी बार और फिर पीता है. अगर हम शराब को एमयूएनसी13-1 से बंधने से रोक सकें तो यह शराबियों में शराब को बर्दाश्त करने की क्षमता घटाने में मददगार होगा. अगर हम शराब बर्दाश्त करने की क्षमता घटा सकें, तो शराब की लत लगने से भी रोक सकते हैं’.

Be the first to comment on "वैज्ञानिकों ने लगाया पता, लोगों को क्‍यों होती है शराब पीने की तलब?"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*