BREAKING NEWS
post viewed 31 times

सावधान मुम्बईकर !प्लास्टिक पर सख्त प्रतिबंध :300 से अधिक इंस्पेक्टर्स की टीम कार्रवाई के लिए तैनात…

NBT-image (21)

सुरेंद्र कुमार

 मुंबई
प्लास्टिक पाबंदी पर लगाई गई रोक 23 जून को खत्म हो रही है। मुंबई महानगरपालिका ने प्लास्टिक की थैलियों, चम्मचों, प्लेटों, बोतलों और थर्मोकोल पर ठीक इसी दिन से पाबंदी लागू करने के लिए कमर कस ली है। मुंबई मनपा ने प्लास्टिक का इस्तेमाल करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए 300 से अधिक म्यूनिसिपल इंस्पेक्टरों को तैनात कर दिया है। यह टीम मनपा के लाइसेंस, मार्केट और दुकान-आस्थापना विभाग का कामकाज देखेगी।
बाकी विभागों के इंस्पेक्टरों की सूची जल्द ही मनपा की वेबसाइट पर देखी जा सकेगी। ये इंस्पेक्टर एक खास रंग का जैकेट पहनेंगे, जिस पर मनपा के प्रतीकचिह्न के साथ ‘प्लास्टिक निर्मूलन टीम’ छपा होगा। राज्य सरकार ने 23 मार्च को एक अधिसूचना जारी करके प्लास्टिक पर पाबंदी लगाने की घोषणा की थी। मुंबई उच्च न्यायालय ने इस पर तीन महीने की रोक लगाई थी। 23 जून की अवधि खत्म होते ही दंड वसूली की कार्रवाई शुरू हो जाएगी। हालांकि, अदालत में इस मुद्दे पर सुनवाई अभी जारी है।

कार्य बल में कौनNBT-image (21)
महाराष्ट्र सरकार ने शुक्रवार को उच्च न्यायालय को बताया कि राज्य में प्लास्टिक के इस्तेमाल पर रोक को लागू कराने के लिए एक विशेष कार्य बल का गठन किया है। इसमें प्लास्टिक निर्माता असोसिएशन, विशेषज्ञ और सरकारी अधिकारी शामिल हैं।

क्या है मामला
– सरकार ने एक बार इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक सामग्री के निर्माण, इस्तेमाल, बिक्री, वितरण और भंडारण पर रोक लगा दी थी।
– प्लास्टिक निर्माताओं, वितरकों और खुदरा व्यापारियों को प्रतिबंधित सामान का अपना भंडार खत्म करने के लिए तीन महीने का समय दिया गया था।
– उपभोक्ताओं इनके निस्तारण के लिए एक महीने का वक्त दिया गया था।
– इस अधिसूचना को प्लास्टिक वस्तुओं का निर्माण करने और खुदरा व्यापारियों के संगठनों ने उच्च न्यायालय में चुनौती दी थी।

Be the first to comment on "सावधान मुम्बईकर !प्लास्टिक पर सख्त प्रतिबंध :300 से अधिक इंस्पेक्टर्स की टीम कार्रवाई के लिए तैनात…"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*