BREAKING NEWS
post viewed 95 times

ट्रंप और किम ने सिंगापुर समझौते पर किए साइन, दुनिया अब बदलाव देखेगी

index

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन आज सिंगापुर के एक होटल में ऐतिहासिक शिखर वार्ता के लिये मिले. दोनों की करीब 50 मिनट मुलाकात चली. मुलाकात के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि अच्छी बातचीत हुई.

सिंगापुर: ऐतिहासिक तल्खियों को मिटाकर आज अमेरिका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन की खुशगवार माहौल में मुलाकात हुई और ये मुलाकात सिंगापुर के होटल कैपेला में 50 मिनट तक चली. इस मुलाकात के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि दोनों नेताओं के बीच बहुत अच्छी बातचीत हुई. कभी दोनों नेताओं के तल्ख बयान एक-दूसरे के बीच जंग की शंका पैदा करते थे, लेकिन आज जब पहली बार मिले तो पहले हाथ मिलाया उसके बाद दोनों बातचीत के लिए होटल के एक कमरे में पहुंचे.

ट्रंप ने किम जोंग उन के बीच करीब 50 मिनट तक बातचीत हुई. बातचीत शुरू करते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि मुझे विश्वास है कि हम दोनों देशों के संबंध अच्छे होंगे. वहीं किम जोंग उन ने कहा कि आपसे मिलना इतना आसान नहीं था. मुझे खुशी है कि हम सारी दिक्कतों को हटा कर मिल रहे हैं. वन टू वन मुलाकात के बाद अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की बैठक हुई.

इससे पहले डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग उन अलग-अलग होटलों से सेंतोसा आइसलैंड स्थित कैपेला होटल पहुंचे. ट्रंप और किम जोंग उन के बीच परमाणु परीक्षण को लेकर लंबे समय से तल्खी रही है. ऐसे में सिंगापुर की धरती पर हुई मुलाकात पर सबकी नजर टिकी थी. एबीपी न्यूज़ भी सिंगापुर में मौजूद है.

11:12 AM: किम जोंग उन और डोनल्ड ट्रंप ने समझौते पर किये हस्ताक्षर.

11:10 AM: ट्रंप से मुलाकात को किम जोंग उन ने बताया ऐतिहासिक, कहा- दुनिया अब बदलाव देखेगी.

10:45 AM: ट्रंप ने कहा कि वह और किम किसी समझौते पर करेंगे.

7:45 AM: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरिया के साथ हो रही ऐतिहासिक शिखर वार्ता के आलोचकों को ‘बैरी और पराजित’ करार दिया और कहा कि ‘हम ठीक हो जाएंगे.’

7:40 AM: परमाणु निरस्त्रीकरण पर डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि हम साथ काम करेंगे.

7:30 AM: डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग उन के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता जारी. बैठक में दोनों देशों के कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद.

7:25 AM: किम जोंग उन से मुलाकात के बाद बोले डोनाल्ड ट्रंप, बहुत अच्छी रही बातचीत.

7:15 AM: आमने-सामने सीधी मुलाकात के बाद कैपेला होटल की बालकनी में ट्रम्प और किमजोंग उन साथ चहलकदमी करते भी नज़र आये.

6:55 AM: किम जोंग उन और ट्रंप के बीच बातचीत जारी.

6:50 AM: किम जोंग उन ने ट्रंप के मुलाकात के दौरान कहा- आपसे मिलना इतना आसान नहीं था. मुझे खुशी है कि हम सारी बाधाओं को पार कर मिल रहे हैं.

6:45 AM: ट्रंप और किम जोंग उन के बीच बैठक जारी, ट्रंप ने कहा- उम्मीद है बातचीत सकारात्मक होगी, दोनों देशों के संबंध बेहत होंगे.

6:35: AM: औपचारिक मीटिंग के लिए मीटिंग स्थल पहुंचे दोनों नेता.

6:30 AM: कैपेला होटल में किम जोंग उन और डोनाल्ड ट्रंप ने की मुलाकात, दोनों ने गर्मजोशी से मिलाया हाथ.

6:05 AM: सेंतोसा आइसलैंड स्थित कैपेला होटल पहुंचे डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग उन, थोड़ी देर में करेंगे मुलाकात.

5:55 AM: किम जोंग उन सेंतोसा द्वीप स्थित कैपेला होटल के लिए रवाना, ट्रंप से होगी मुलाकात.

यह पहली बार है कि अमेरिका के राष्ट्रपति उत्तर कोरिया के नेता से मुलाकात कर रहे हैं. अमेरिका ने सिंगापुर सम्मेलन से पहले कहा कि उत्तर कोरिया के साथ चर्चा ‘उम्मीद से ज्यादा तेजी’ से बढ़ रही है. वहीं उत्तर कोरिया ने कहा कि संबंधों का नया दौर शुरू हो चुका है. ट्रंप मंगलवार शाम को सिंगापुर से रवाना हो जाएंगे. दोनों नेता रविवार को मुलाकात के लिए सिंगापुर पहुंचे थे.

डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग उन के बीच मुलाकात पर आने वाले खर्च का वहन सिंगापुर की सरकार कर रही है. सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सेन लुंग ने कहा कि इस बैठक पर करीब 20 मिलियन सिंगापुर डॉलर (100 करोड़ रुपये से ज्यादा) का खर्च आएगा.

SHAREShare on Facebook0Share on Google+0Tweet about this on TwitterShare on LinkedIn0

Be the first to comment on "ट्रंप और किम ने सिंगापुर समझौते पर किए साइन, दुनिया अब बदलाव देखेगी"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*