BREAKING NEWS
post viewed 43 times

2017 में 7 हजार से ज्यादा भारतीयों ने दी थी अमेरिका में बसने की अर्जी

american-flag122

रिपोर्ट के अनुसार 2017 के अंत तक दुनियाभर में 6.85 करोड़ लोग विस्थापित हुए थे.

नई दिल्ली: पिछले साल यानी 2017 में भारत से सात हजार से ज्यादा लोगों ने अमेरिका में बसने के लिए आवेदन दिया था. संयुक्त राष्ट्र की शरणार्थी मामलों की एजेंसी की एक रिपोर्ट के अनुसार भारत के सात हजार से ज्यादा लोगों ने पिछले साल अमेरिका में शरण के लिए आवेदन दाखिल किया था. संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी के अनुसार 2017 में शरण लेने के नए आवेदन सबसे ज्यादा अमेरिका के लिए ही आए थे. एजेंसी ने अपनी सालाना ग्लोबल ट्रेंड्स रिपोर्ट में कहा कि 2017 के अंत तक दुनियाभर में 6.85 करोड़ लोग विस्थापित हुए थे.

HIGHLIGHTS

  • पिछले साल 7 हजार भारतीयों ने किया अमेरिका में बसने का आवेदन

  • दुनियाभर में सबसे ज्यादा आवेदन अमेरिका के लिए ही किए गए

  • शरण मांगने वालों की सर्वाधिक संख्या अफगान नागरिकों की थी

युद्धों, अन्य तरह की हिंसा और उत्पीड़न की वजह से दुनियाभर में विस्थापन की दर नई ऊंचाई पर पहुंच गई है और लगातार पांचवें साल 2017 में यह अत्यधिक दर्ज किया गया. इसमें कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य का संकट, दक्षिण सूडान का युद्ध और म्यामार से हजारों रोहिंग्या शरणार्थियों के बांग्लादेश आने जैसे कारण शामिल हैं.

रिपोर्ट के अनुसार विस्थापन से सबसे ज्यादा प्रभावित विकासशील देश हैं. रिपोर्ट के अनुसार 2017 के आखिर में भारत में 1,97,146 शरणार्थी थे और 10,519 लोगों के शरण के मामले लंबित थे. पिछले साल के आखिर तक भारत से शरण मांगने वालों के करीब 40,391 मामले थे.

इसमें कहा गया है कि शरण मांगने वालों की सर्वाधिक संख्या अफगान नागरिकों की थी जिन्होंने 80 विभिन्न देशों में 1,24,900 आवेदन दाखिल किए.

Be the first to comment on "2017 में 7 हजार से ज्यादा भारतीयों ने दी थी अमेरिका में बसने की अर्जी"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*